Fri. Jul 1st, 2022
sher bahadur deuba

इंडिया बायोग्राफी ब्लॉग में आपका स्वागत है, इस पोस्ट में आप नेपाल के वर्तमान प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउवा के जीवन परिचय (Sher Bahadur Deuba in Hindi) Biography से जुड़ी जानकारी प्राप्त करेंगे, तो चलिए जान लेते हैं की कौन हैं शेरबहादुर देउवा?

जीवन परिचय –

शेरबहादुर देउवा का जन्म 13 जून, 1946 को गण्यपधुरा ग्रामीण नगरपालिका के अंदर दादेलधुरा जिले के आशिग्राम में हुआ था। जब यह बड़े हुए तो इन्होने कानून की पढाई की और उसमे स्नातक किये, बाद में इन्होने डॉ आरजू राणा देउबा से शादी कर ली। बाद में इन्होने राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की। वर्ष 2016 में, इनको भारत में JNU द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया था।

Sher Bahadur Deuba in Hindi – संछिप्त परिचय

sher bahadur deuba in hindi
sher bahadur deuba in hindi

वास्तविक नाम – शेरबहादुर देउवा
जन्म – 13 जून, 1946 को आशिग्राम में (नेपाल)
वर्तमान में – नेपाल के 40वें प्रधानमंत्री 2017 में
पहले – नेपाली कांग्रेस के सभापति
पत्नी का नाम – डॉ आरजू राणा देउबा

शेरबहादुर देउवा की शिक्षा –

शेरबहादुर देउवा ने कानून की शिक्षा ली, साथ में इन्होने राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर भी किया है, वर्ष 2016 में इनको भारत की तरफ से JNU University द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि से भी नवाजा जा चुका है।

प्रारंभिक राजनीतिक कैरियर –

शेरबहादुर देउवा ने अपने प्रारंभिक राजनीतिक कैरियर की शुरुआत 1964 में महज 19 वर्ष की आयु में की थी, जब वो 1964 से 1968 में नेपाल की सुदूर-पश्चिमी छात्र समिति, काठमांडू के अध्यक्ष बने थे। बाद में यह नेपाल छात्र संघ (जो नेपाली कांग्रेस का एक सहयोगी संगठन) के संस्थापक सदस्य भी रहे थे। 1960 से 70 के दशक में इन्होने नेपाल की पंचायत व्यवस्था के खिलाफ काम किया था जिसकी वजह से इनको कई बार जेल की हवा भी खानी पड़ी थी। बाद में वर्ष 1980 के दशक में इनको नेपाली कांग्रेस की राजनीतिक सलाहकार समिति के समन्वयक के रूप में भी कार्य करने का अवसर दिया गया था।

वर्ष 1990 के बाद शेरबहादुर देउवा ने एक जन आंदोलन को शुरू किया और 1991 में यह दादेलधुरा-1 से प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए, यहीं से इनकी असली राजनीति शुरू हुई थी, आगे चलकर इन्होने नेपाल के लिए बहुत सारे काम किये और वर्ष 1995 से 1997 तक नेपाल प्रधानमंत्री रहे, बाद में इनको वर्ष 2001 से 2002 तक फिर से देश का प्रधानमंत्री बनने का मौका मिला जिसमे इन्होने कई सारे काम किये, समय बितने के साथ फिर से इनको नेपाल का PM बनने का मौका मिला और यह वर्ष 2004 से 2005 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रहे, एक बार समय ने फिर से करवट ली और यह फिर से वर्ष 2017 में नेपाल के PM बन गए जो सफर अभी तक जारी है।

रोचक जानकारी – (Sher Bahadur Deuba in Hindi)

  • सुशील कोइराला की मृत्यु के बाद इनको तेरहवें आम सम्मेलन में नेपाली कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था।
  • इन्होने पुष्प कमल दहल के साथ मिलकर नेपाली कांग्रेस और सीपीएन की गठबंधन की सरकार चलायी थी।
  • शेरबहादुर देउवा ने 7 जून 2017 को अपने चौथे कार्यकाल के लिए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली थी।

शेरबहादुर देउवा के जीवन से जुड़ी जानकारी आपको कैसी लगी?

अधिक जानकारी के लिए आप यूट्यूब, गूगल और विकिपीडिया पर जा सकते हैं। जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करियेगा।

Sher Bahadur Deuba Biography in Hindi

भारत के प्रधानमन्त्री (नरेंद्र मोदी), गृहमन्त्री (अमित शाह) और रक्षामन्त्री राजनाथ सिंह का जीवन परिचय यहाँ पढ़िए

Leave a Reply