Thu. May 26th, 2022
elon musk

इंडिया बायोग्राफी ब्लॉग में आपका स्वागत है, इस बायोग्राफी लेख में आप दुनिया के सबसे आमिर ब्यक्ति “एलन मस्क” के जीवन परिचय (Elon Musk Biography in Hindi) के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। एलन मस्क अमेरिका के बहुत बड़े बिज़नेस मैन हैं।

एलन मस्क के बारे में लोग इंटरनेट पर कुछ इस तरह सर्च करते हैं।

एलन मस्क कौन हैं?
एलन मस्क की पत्नी कौन हैं?
एलन मस्क की उम्र क्या है ?
एलन मस्क की कुल नेटवर्थ कितनी है ?
टेस्ला कंपनी के फाउंडर कौन हैं ?
एलन मस्क के कितने बच्चे हैं ?
एलन मस्क किस देश के हैं?
एलन मस्क का जीवन परिचय (जीवनी)
स्पेसएक्स के मालिक कौन हैं ?

जीवन परिचय –

elon musk biography in hindi
elon musk biography in hindi

एलन मस्क दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी नागरिक हैं, इनको दुनिया का सबसे दिग्गज बिज़नेस मैन, निवेशक और इंजीनियर कहा जाता है। वर्तमान में यह दुनिया के सबसे आमिर ब्यवसायी हैं, अमेरिका में इनकी कई कम्पनी और बिज़नेस हैं। एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में हुआ था। इनके पिता एक इंजीनियर थे, और माँ एक मॉडल, जब मस्क 9 साल के थे तब इनके माता पिता का तलाक हो गया था। उस समय मस्क अपने पिता के साथ प्रिटोरिया में ही रहने लगे थे। बताया जाता है की इनके पिता इनका बिलकुल भी ध्यान नहीं देते थे।

Elon Musk Biography in Hindi – संछिप्त परिचय

वास्तविक नाम – ईलॉन रीव मस्क
वर्तमान नाम – एलन मस्क
नागरिकता – दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी
प्रोफेशन – दिग्गज व्यापारी, निवेशक और इंजीनियर
जन्म – 28 जून 1971 साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में
पिता का नाम – एरोल मस्क
माता का नाम – मेई मस्क
पत्नी – जस्टिन मस्क और तलुला रिले
बच्चे – सात
उपलब्धि – फ़ोर्ब्स पत्रिका में दुनिया के सबसे शक्तिशाली
वर्तमान पता – बेल एयर्स, लॉस एंजेलिस, कैलिफ़ोर्निया
कुल सम्पति – लगभग $266 billion डॉलर

एलन मस्क की शिक्षा (Elon Musk Education)

वैसे ऐलान मस्क के बारे में कहा जाता है की यह बचपन में किताबों में घुसे रहते थे, यहीं किताबों को पढ़ना उनको इकठा करना ये सब एलोन को अच्छा लगता था, मगर बाद में जब यह थोड़े बड़े होने लगे तो इनको गेम डेवलप करने का शौक लगा और इन्होने उस समय कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिखकर गेम बनाया था।

बात में मस्क जैसे – जैसे बढे होते गए, वैसे ही इन्होने अपनी आगे की पढाई को जारी रखी, उसी समय मस्क ने बेसिक लैंग्वेज में बने गेम को डेवलप किया और उससे पांच सौ डॉलर कमाएं, जिससे उन्होंने अपनी स्कूल की फीस भरी, उन दिनों स्कूल के कुछ छात्र एलोन से मारपीट किया करते थे, एक छात्र तो इनको इतना मार दिया था की ये बेहोश हो गए थे। इनके जीवन की कहानी में यह भी बताया जाता है की एक बार इनको सीढियों से निचे फेक दिया गया था, जिसके बाद इनको हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा था, इनकी यादास्त चली गयी थी, बाद में समय के साथ सब सही हो गया और मस्क ने इंजीनियरिंग कर ली।

एलन मस्क का कैरियर –

वर्ष 1988 का वो समय जब मस्क कनाडा चले आये, और एक अमेरिकन नागरिक बन गए। समय बितने के साथ वर्ष 1995 में मस्क ने अपने भाई के साथ मिलकर ज़िप2 नामक एक सॉफ्टवेयर कंपनी खोली थी, मगर इसमें कुछ खास नहीं रहा जिसकी वजह से वर्ष 1999 में मस्क ने इस कंपनी को बेच दिया और करोड़पति बन गए। बाद में इन्होने एक्स डॉट कॉम नाम की वेबसाइट और कम्पनी खोली, कुछ समय बाद इसमें कांफिनिटी कंपनी भी साथ में मिल गयी अब यह दोनों कम्पनी एक हो गयी थी। उसमे एक एक नयी कंपनी निकल कर सामने आयी जिसका नाम पेपाल बना जो आज दुनिया में काफी पॉपुलर है।

एक्स डॉट कॉम वेबसाइट ही आगे चलकर Paypal के नाम से फेमस हुई।

मस्क ने अपने जीवन में कई उतार – चढ़ाव भी देखे हैं, इन्होने कई बार काफी प्रॉब्लम को झेला है, जब जाकर ये आज दुनिया के सबसे आमिर आदमी बनकर बैठे हैं। इनके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप यूट्यूब और गूगल सर्च कर सकते हैं वहां आपको इनके बारे में और अधिक देखने और पढ़ने को मिलेगा।

रोचक जानकारी –

  • एलन मस्क SpaceX के मालिक हैं।
  • इनकी कई और भी कम्पनियाँ हैं जैसे टेस्ला।
  • काफी अच्छे इन्सान हैं एलोन मस्क।
  • आज दुनिया में इनके मुकाबले कोई बिज़नेस में नहीं है।
  • अमेज़न के मालिक जेफ बेजोस और मस्क दोनों ही काफी दुनिया के सबसे आमिर ब्यवसायी हैं।
  • मस्क ने दो शादी की है।
  • टेस्ला और स्पेसएक्स से इनका काफी लगाव है।

Elon Musk Biography in Hindi से जुड़ी जानकारी आपको कैसी लगी ?

Leave a Reply