Shubman Gill Biography in Hindi – क्रिकेटर शुभमन गिल का जीवन परिचय

By | January 30, 2024

इंडिया बायोग्राफी ब्लॉग में आप का स्वागत है, इस पोस्ट के माध्यम से आप भारतीय क्रिकेटर सुभमन गिल के जीवन परिचय से जुड़ी जानकारी प्राप्त करेंगे,तो चलिए जानतें हैं की कौन हैं सुभमन गिल?

Shubman Gill Biography in Hindi – सुभमन गिल

Shubman Gill Biography in Hindi

सुभमन गिल भारत के एक उभरते हुए क्रिकेट खिलाड़ी हैं

सुभमन गिल भारत के एक उभरते हुए क्रिकेट खिलाड़ी हैं इनका जन्म 8 सितम्बर 1999 को फज़िल्का, पंजाब में हुआ था। इनके पिता का नाम लखविंदर सिंह गिल (कृषि विज्ञानी) है, और माता का नाम किरत गिल है। बताया जाता है की शुभमन को 4-5 वर्ष की उम्र से ही क्रिकेट में काफी रूचि थी। जब सुभमन गिल बड़े होने लगे तो कुछ समय में इनके पिताजी खेतों में काम करने वाले लोगों से इनको बैटिंग प्रैक्टिस में हेल्प के लिए बाल फेंकने के लिए कहा करते थे।

क्रिकेट के प्रति इतनी दीवानगी देख गिल के पिताजी ने सुभमन को प्रोफेशनल क्रिकेट कोचिंग में एडमिशन दिलाने की सोचने लगे और वो अपने पुरे परिवार के साथ मोहाली, पंजाब में जाने का सोचने लगे ऐसे में उनके पिता परिवार के साथ मोहाली आकर बस गए। जहाँ मोहाली में PCA स्टेडियम के पास उन्होंने अपना एक किराये का घर ले लिया यहीं से गिल की क्रिकेट कोचिंग शुरू हुई थी। (Biography of Shubman Gill in Hindi Jivani)

सुभमन गिल का संछिप्त परिचय

वास्तविक नाम – शुभमन गिल
प्यार से बुलाने वाला नाम (उपनाम) – शुभी
जन्म – 8 सितम्बर 1999 को फज़िल्का, पंजाब (भारत)
पिता का नाम – लखविंदर सिंह गिल (कृषि विज्ञानी)
माताजी का नाम – किरत गिल
आयु (2023 के अनुसार) 23-24 वर्ष
राशि – कन्या
राष्ट्रीयता – भारतीय
गृहनगर – फाजिल्का, पंजाब, भारत
स्कूली शिक्षा – मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, मोहाली, पंजाब
शैक्षिक योग्यता – ज्ञात नहीं
शौक – तैराकी करना
पसंदीदा क्रिकेटर्स  – सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली
जर्सी न० – # 77 (भारत U – 19)
डोमेस्टिक/स्टेट टीम – पंजाब
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत – भारत U – 19 – 12 अगस्त 2017 को इंग्लैंड U – 19 के खिलाफ हॉव, ब्राइटन, इंग्लैंड में
क्रिकेट कैरियर का टर्निंग प्वाइंट – इंग्लैंड के खिलाफ यूथ ओडिशा श्रृंखला में रिकॉर्ड 351 बनाकर।

About Shubman Gill in Hindi

सुभमन गिल फिलहाल एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो इंडियन क्रिकेट Team के हर फॉर्म में खेलते हैं साथ में वो आईपीएल के Matches भी खेलते हैं। इनका क्रिकेट खेलने का अंदाज बहुत अच्छा है बताया जाता है की आने वाले कुछ वर्षों में ही यह एक पॉपुलर क्रिकेटर बनकर उभरेंगे। आईपीएल के मैचों में इनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। टेस्ट मैच में काफी अच्छा खेलते हैं गिल फिलहाल गिल एशिया खेल रहे हैं।

गिल पंजाब (भारत) के रहने वाले हैं, बचपन से ही इनको क्रिकेट का शौक था जिसके चलते इनके पिताजी इनको गांव से मोहाली लेकर आये थे वहां इनको क्रिकेट अकादमी में एडमिशन कराया गया था जहाँ से इन्होने अपने क्रिकेट कैरियर को शुरू किया था वैसे यह बचपन से ही अपने गांव के खेतों में क्रिकेट की प्रैक्टिस किया करते थे गांव में खेतों में काम करने वाले लोगों ने भी इनको काफी प्रैक्टिस करवाई थी।

बताया जाता है की गिल के खानदानी परिवार में पहलवानी की परंपरा रही थी, वैसे तो गिल के पिताजी कभी भी प्रो​फेशनल क्रिकेटर नहीं रहे थे अगर क्रिकेट की समझ उनको अच्छी थी। इनके दादा दीदार सिंह के बारे में कहा जाता है की वह एक अच्छे कबडडी खिलाडी हुआ करते थे। इनके दादाजी इनके पिता को एक अच्छा पहलवान बनाना चाहते थे मगर एक हादसे में पिताजी की जांघ में चोट के कारण उनके दादाजी का सपना टूट गया था।

सुभमन गिल के बचपन की यादें-

बचपन से ही गिल को क्रिकेट का काफी शौक था , बताया जाता है की यह दिन भर बल्ला भांजते रहते थे रात को भी बल्ले को अपने साथ लेकर सिरहाने रखकर सोते थे। क्रिकेट खेलने के इतने आदि हो गए थे गिल की हमेशा उसी के बारे में सोचते रहते थे सचिन तेंदुलकर को खेलते देख यह बड़े हुए थे उन्हीं को अपना रोल मॉडल मानते हुए ये क्रिकेटर बनें।

बताया जाता है की इनके पिता जी ने इनके लिए आंगन में क्रिकेट का नेट लगवा दिया था और खुद बॉल फेकते थे। इनके पिताजी बताते हैं की बचपन से ही गिल को गेंदबाज पर हावी होकर खेलने की आदत रही थी, उस समय गिल पिच पर आगे निकलकर ड्राइव शॉट लगाया करते थे, और अपने से बड़े उम्र के बच्चों के साथ क्रिकेट खेला करते थे।

सुभमन गिल से जुडी रोचक जानकारी

  • बचपन में गिल खिलौनों की जगह बैट मांगते थे।
  • गिल ने बहुत ही कम उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था ।
  • गिल सचिन तेंदुलकर,राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण को टीवी पर देखकर बड़े हुए।
  • इनके पिता भी एक क्रिकेटर बनाना चाहते थे मगर उनको मौका नहीं मिला।
  • क्रिकेट का शौक देख इनके पिताजी ने इनको फ़ज़िल्का से मोहाली ले आये।

सुभमन गिल का क्रिकेट कैरियर

गिल को पहली बार 11 वर्ष की आयु में, U -16 पंजाब क्रिकेट टीम में जिला स्तर पर खेलने के लिए चुना गया था जिसमे इन्होने अपनी पहली सीरीज़ में ही पांच मैचों में 330 रन बनाकर एक रिकॉर्ड कायम कर दिया था। उसके बाद गिल को वर्ष 2014 में, पहली विजय मर्चेंट ट्रॉफी U -16 के पंजाब राज्य स्तरीय मैच में खेलने का मौका मिला जिसमे इन्होंने 200 से अधिक रन बनाए थे।

बाद में Gill ने पंजाब क्रिकेट टूर्नामेंट इंटर जिला U-16 ML मार्कन ट्रॉफी में 351 रन बनाकर जिला स्तर नाम कमाया था जिसमे इन्होने निर्मल सिंह के साथ 587 रनों की विश्व रिकॉर्ड साझेदारी की थी। जिसके लिए इनको वर्ष 2013-14 में सफल सीजन के लिए बीसीसीआई द्वारा सर्वश्रेष्ठ U-16 क्रिकेटर के रूप में एम.ए.चिदंबरम ट्रॉफी से सम्मानित किया गया था। समय के साथ वर्ष 2017 में, इन्होंने दिल्ली के विदर्भ क्रिकेट टीम के खिलाफ List A Cricket का पदार्पण किया। इसी वर्ष इनको भारत की U-19 क्रिकेट टीम में चुना गया।

इनको Under-19 क्रिकेट विश्व कप 2018 के लिए उप-कप्तान भी चुना गया था। बाद में वर्ष 2018 में, इनको आईपीएल 2018 की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) द्वारा 1.8 करोड़ रुपए में खरीदा गया। इन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत भारत U – 19 – 12 अगस्त 2017 को इंग्लैंड U – 19 के खिलाफ हॉव, ब्राइटन, इंग्लैंड में की थी

बल्लेबाजी की शैली – दायें हाथ से
गेंदबाजी की शैली – दायें हाथ से ऑफ ब्रेक

Shubman Gill Biography in Hindi से जुडी जानकारी आपको कैसी लगी?

Leave a Reply