Tue. Aug 9th, 2022

इंडिया बायोग्राफी ब्लॉग में आपका स्वागत है, आज इस पोस्ट में आप भारत के आगामी राष्ट्रपति चुनाव की मुख्य उम्मीदवार श्रीमती द्रौपदी मुर्मू (वर्तमान में: झारखण्ड की राज्यपाल) के जीवन परिचय (Draupadi Murmu Biography in Hindi) से जुड़ी जानकारी प्राप्त करेंगे, तो चलिए जानतें हैं की कौन हैं द्रौपदी मुर्मू?

जीवन परिचय-

द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओड़िशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में हुआ था (विकिपीडिया पर इनके जन्म के बारे में दो जगह बताया गया है)  एक जगह इनके जन्म का स्थान देवरिया, उत्तर प्रदेश, भारत भी बताया गया है। इनका जन्म संथाल परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम बिरंचि नारायण टुडु था, माता जी का नाम ज्ञात नहीं है , इनके दादाजी और पिता दोनों लोग ग्राम प्रधान थे। इन्होने श्याम चरण मुर्मू से विवाह किया था। इनके दो बेटे और एक बेटी हैं। दुर्भाग्यवश इनके दोनों बेटों और पति तीनों की अलग -अलग समय पर अकाल मृत्यु हो गयी। अब इनके पास एक बेटी हैं जो विवाहिता हैं और भुवनेश्वर में रहतीं हैं।

इन्होने एक अध्यापिका के रूप में अपना कैरियर शुरू किया था, बाद में यह धीरे – धीरे राजनीति की दुनिया में आयीं और आज राष्ट्रपति के चुनाव में भाग लेने जा रही हैं । द्रौपदी मुर्मू आगामी भारत की दूसरी महिला राष्ट्रपति हो सकती हैं वर्तमान में यह झारखण्ड राज्य की राज्य थीं अभी इन्होने राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन किया है ।

Draupadi Murmu Biography in Hindi – संछिप्त जीवन परिचय

वास्तविक नाम – द्रौपदी मुर्मू
जन्म – 20 जून 1958 (आयु 64)
प्रोफेशन – राजनेता
पूर्व में – झारखण्ड की राज्यपाल
अभी इस्तीफ़ा देकर राष्ट्रपति के लिए नामांकन
राजनीतिक दल – भारतीय जनता पार्टी
राजनीति की शुरुआत – 1997 में राइरंगपुर नगर पंचायत के पार्षद चुनाव से।
अनुसूचित जनजाति मोर्चा के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया।
आदिवासी मोर्चा के लिए भी कार्य किया।
पिता का नाम – बिरंचि नारायण टुडु
माता का नाम – ज्ञात नहीं
पति का नाम – स्वर्गीय श्याम चरण मुर्मू
बच्चे – तीन (दो इस दुनिया में नहीं रहे)
शिक्षा – रमा देवी महिला विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर से
चुनाव-क्षेत्र – नुनखार

To Be Cont…

Leave a Reply