Thu. May 26th, 2022
jeff bezod amazon

इंडिया बायोग्राफी ब्लॉग में आपका स्वागत है इस बायोग्राफी लेख में आप दुनिया के सबसे मशहूर बिज़नेस मैन (ब्यवसायी) और अमेज़न के मालिक “जेफ बेज़ोस” जीवनी (Jeff Bezos Biography in Hindi) के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। जेफ बेजोस के बारे में इंटरनेट पर लोग कुछ इस तरह से ज्यादा सर्च करते हैं जैसे – jeff bezos biography in english, जेफ बेजोस इतिहास, jeff bezos struggle story in hindi, jeff bezos wife, जेफ बेजोस एक दिन आय, jeff bezos net worth, jeff bezos quotes in hindi, jeff bezos children, jeff bezos house, jeff bezos age etc…

जीवन परिचय-

जेफरी प्रेस्टन उर्फ़ “जेफ” बेजोस दुनिया के सबसे पावरफुल देश अमेरिका के एक बिजनेस मैग्नेट, मीडिया प्रोपराइटर, अमेज़न के मालिक, निवेशक और वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्री हैं। इनका जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मेक्सिको में हुआ था। यह दुनिया के सबसे आमिर बिज़नेस मैन के रूप में जाने जाते हैं। इन्होने ने ही दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट अमेज़न का निर्माण किया था। जेफ” बेजोस Amazon.com के संस्थापक, अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और Amazon.com Board के अध्यक्ष भी हैं।

जेफ बेज़ोस जब थोड़ा बड़े होने लगे तो इन्होने अपने पशु-फ़ार्म पर कार्य करना शुरू किया था, बाद में यह जवानी के दिनों में अपने नाना जी के साथ ग्रीष्मकालीन छुटियाँ में कुछ कार्य किया करते थे। बेज़ोस बहुत कम उम्र में ही यांत्रिकी कार्यों में लग गए थे जिसके लिए इन्होने काफी अच्छी योग्यता दिखाई थी। इनके बारे में कहा जाता है की जब यह छोटे थे तो सबसे पहले इन्होने पेचकस से अपना पालना खोलने का प्रयास किया था।

जेफ बेज़ोस की माता का नाम जैकी है और Mike Bezos इनके (Stepfather) हैं, इनकी माता का विवाह अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में हुआ, बाद में एक साल बाद ही इनके पिता ने दूसरा विवाह कर लिया था। जेफ पाँच वर्ष के थे, तब इनके पिता ने मिगुअल बेजोस के साथ विवाह किया था और संयुक्त राज्य अमेरिका चले आये थे। इनकी दूसरी माँ मिगुअल बेजोस क्यूबा की रहने वाली थीं। अधिक जानकारी के लिए विकिपीडिया का अवलोकन करें।

Jeff Bezos Biography in Hindi – संछिप्त परिचय

Jeff Bezos Biography in Hindi

वास्तविक नाम – जेफरी प्रेस्टन “जेफ” बेजोस
प्रचलित नाम – “जेफ” बेजोस”
जन्म – 12 जनवरी 1964 में अल्बुकर्क, न्यू मेक्सिको में।
नागरिकता – अमेरिकी नागरिक
प्रोफेशन – अमेरिकी बिजनेस मैग्नेट
शिक्षा – प्रिंसटन विश्वविद्यालय (वर्ष 1986 में विज्ञान स्नातक)
मालिक – अमेज़न कंपनी के
माता का नाम – जैकी
पिता का नाम – Mike Bezos (Stepfather)
पत्नी का नाम – MacKenzie Scott (m. 1993-2019)
बच्चे – तीन बेटे और एक बेटी
jeff bezos net worth – $202 billion US डॉलर (जनवरी 2022)
बिज़नेस – अमेज़न.कॉम के संस्थापक और मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी

जेफ बेजोस की शिक्षा –

जेफ बेजोस ने वर्ष 1986 में प्रिंसटन विश्वविद्यालय से विज्ञान स्नातक किया था, उसके बाद यह वाल स्ट्रीट में कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में में कार्य करने लगे थे। स्कूली शिक्षा इन्होने अपने लोकल से किया था, बाद में जब यह अमेरिका आये तो इन्होने कॉलेज और यूनिवर्सिटी में आगे की शिक्षा ली थी।

जेफ बेजोस का कैरियर और संघर्ष –

जेफ बेजोस ने अपनी कॉलेज की पढाई पूरी करके वाल स्ट्रीट में कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में कार्य करना शुरू किये थे, उसके बाद इन्होने फिटेल नामक कंपनी के लिए एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार नेटवर्क बनाया था। उसी समय बेजोस ने बैंकर्स ट्रस्ट के लिए, उप-राष्ट्रपति के रूप में भी कार्य किया था। बाद में ये कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में डी. ई.शॉ कंपनी के लिए कर किये थे।

वर्ष 1994 में, जब जेफ बेजोस ने न्यूयॉर्क से लेकर सिएटल तक पूरे देश का भ्रमण किया था तब जाकर इन्होने अमेज़न.कॉम की स्थापना की थी, जो आज दुनिया की नंबर एक ई कॉमर्स कम्पनी बन गयी है। बताया जाता है की जेफ बेजोस ने अमेज़न कम्पनी का शुरुआत अपने गैराज से ही कर दी थी। अमेज़न कम्पनी के साथ काम करके यह दुनिया के सबसे बड़े प्रमुख डॉट-कॉम उद्यमी और अरबपति बन गए हैं।

वर्ष 2004 में, इन्होने ब्लू ओरिजिन नामक एक मानव स्पेस फ्लाईट से स्टार्टअप कंपनी की स्थापना की थी, जो आज के समय में काफी पॉपुलर है। जेफ बेजोस जब छोटे थे तो इनको काफी संघर्ष करना पड़ा था अमेज़न को बनाने के लिए। जेफ बेजोस के ब्यापार में रुचि को लेकर कोंडे नास्ट के पोर्टफोलियो.कॉम में चीजें वर्णित की गयी है। 2 फरवरी, 2021 को, बेजोस ने आधिकारिक तौर घोषणा की थी, की वो वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में कुछ समय के लिए अमेज़ॅन के सीईओ के रूप में पद छोड़ देंगे और कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका में कार्य करते रहेंगे।

Note: वर्तमान में अमेज़ॅन के प्रमुख एंडी जेसी क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन, को अमेज़न का नया सीईओ (CEO) बनाया गया है।

रोचक जानकारी – (Jeff Bezos Biography in Hindi)

  • जेफ बेजोस बहुत ही अच्छे और सरल स्वभाव के ब्यक्तित्व वाले इन्सान है ।
  • यह दुनिया भर में कई संस्था को दान भी करते हैं।
  • आज दुनिया में इनसे आमिर कोई नहीं है।
  • इन्होने ही अमेज़न कंपनी को बुलंदियों पर पहुँचाया है।
  • अब यह लोगों को स्पेस में भी भेजने के लिए कार्य कर रहे हैं।
  • 20 July, 2021 को जेफ बेजोस ने अपने भाई मार्क बेजोस के साथ अंतरिक्ष में उड़ान भरी थी।
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शब्द को इन्होने ही गढ़ा है।
  • वर्ष 1999 में जेफ़ को टाइम पत्रिका ने वर्ष का सबसे अच्छा व्यक्ति नामक सम्मान दिया था।
  • वर्ष 2008 में, जेफ़ को US News और World Report ने अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ नेताओं में इनकी गिनती की थी।
  • वर्ष 2004 में, जेफ़ ने ब्लू ओरिजिन नामक एक मानव स्पेस फ्लाईट नामक कम्पनी शुरू की थी।
  • अभी (2022) जेफ़ 57-58 साल के हो गए हैं।
  • जेफ़ के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप गूगल और यूट्यूब पर देख सकते हैं।

Jeff Bezos Biography in Hindi से जुड़ी जानकारी आपको कैसी लगी?

भारत के सबसे आमिर बिज़नेस मैन मुकेश अम्बानी की जीवनी

Leave a Reply