Wed. Dec 8th, 2021
ravi-shankar

Ravi Shankar Prasad Kon Hain – रइंडिया बायोग्राफी ब्लॉग में आपका स्वागत है, इस बायो लेख में आप भारत के प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ रवि शंकर प्रसाद के जीवन परिचय से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करेंगे, तो चलिए जानतें है की कौन हैं रवि शंकर प्रसाद?

जीवन परिचय –

रवि शंकर प्रसाद का जन्म 30 अगस्त सन 1954 पटना, बिहार में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम ठाकुर प्रसाद है था, जो पटना उच्च न्यायालय के प्रतिष्ठित वकील हुआ करते थे। यह पेशे से एक वरिष्ठ वकील और राजनीतिज्ञ हैं। यह मोदी सरकार में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के मन्त्री और क़ानून एवं न्याय मंत्रालय के मन्त्री भी हैं। रवि शंकर प्रसाद वर्तमान में बीजेपी के नेता और मन्त्री हैं।

Ravi Shankar Prasad Biography in Hindi – संछिप्त परिचय

ravi shankar prasad biography hindi

वास्तविक नाम – रवि शंकर प्रसाद
जन्म – 30 अगस्त 1954 को पटना, बिहार में
प्रोफेशन – वरिष्ठ वकील और राजनेता
पत्नी – डॉ माया शंकर
राजनितिक जीवन की शुरुआत – 1970 से
1980 में पटना उच्च न्यायालय में प्रैक्टिस शुरू की थी
2000 में उनका नामांकन सर्वोच्च न्ययायालय में हुआ था।
कई वर्षों से बीजेपी में हैं रवि शंकर

रविशंकर की शिक्षा –

रविशंकर ने अपनी शुरुआती शिक्षा बिहार से ही ली थी, इन्होने पटना विश्वविद्यालय से बी. ए. आनर्स, एम. ए., और एल. एल. बी. किया था। बाद में यह छात्र नेता का चुनाव लड़े और जयनारायण के आंदोलनों में भाग लिए और जेल भी गए। यह बात वर्ष 1970 के दशक की है, बाद में यह धीरे – धीरे राजनितिक दुनिया में आये।

राजनितिक सफर –

रविशंकर जी ने अपने राजनितिक कैरियर को वर्ष 1970 में कॉलेज के दिनों से ही शुरू किया था, उस समय जेपी का आंदोलन चल रहा था ऐसे में इन्होने भी उसमे भाग लिया और जेल भी गए वहीं से इन्होने अपने राजनितिक जीवन को शुरू कर दिया था जो आज भी जारी है। यह कई बारे मन्त्री भी बने हैं, और कानून के सेक्टर में भी कई केस लड़े हैं और जीते भी हैं, एक बार इन्होने राम मंदिर का केस भी लड़ा था। यह एक बार भारतीय शिष्टमण्डल के नेता के रूप में डरबन (दक्षिण अफ्रीका) गुट निरपेक्ष मन्त्रिस्तरीय बैठक में भाग लिए थे। कई साल यह बीजेपी के प्रवक्ता के रूप में भी कार्य किये हैं।

वर्ष 1991 से 95 तक यह भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रहे थे। वर्ष 1995 में इनको बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य भी चुना गया था। यह पहली बार वर्ष 2000 में राज्य सभा सदस्य निर्वाचित हुए थे। इनके बारे में कहा जाता है की यह वर्ष 2000 से 2001 तक पेट्रोलियम, रसायन तथा वित्त मन्त्रालय की सलाहकार समितियों के सदस्य भी रहे थे।

रोचक जानकारी –

  • काफी समय तक रविशंकर प्रसाद भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रहे थे।
  • वर्ष 2006 में इनको सूचना प्रौद्योगिकी सम्बन्धी समिति के सदस्य के रूप में चुना गया था।
  • 19 जुलाई 2016 में यह मोदी सरकार में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के मन्त्री भी रहे थे।
  • आज की राजनीती में इनकी काफी भूमिका है।
  • काफी पॉपुलर नेता हैं रविशंकर प्रसाद।
  • आने वाले समय में यह और भी कई बिभागों के मन्त्री बन सकते हैं।

Ravi Shankar Prasad Biography in Hindi से जुडी जानकारी आपको कैसी लगी?

Leave a Reply