Fri. Jul 1st, 2022

John Abraham Biography In Hindi – बॉलीवुड के बॉडीबिल्डर अभिनेता हीरो जॉन अब्राहम का जन्म 17 दिसंबर 1972 को केरल, भारत में हुआ था। पिता का अब्राहम जॉन (मलयाली) मां का नाम फिरोजा ईरानी (गुजराती) है इनके पिता वास्तुकार (आर्किटेक्ट) हैं। इन्होंने अपने जीवन के ज्यादातर दिन अपनी माँ के साथ बिताया, कहा जाता है की ये गुजराती अच्छी जानतें है। जॉन का पारसी नाम फरहान है, पिता के क्रिश्यिन होने के नाते इनका नाम जॉन रख दिया गया था। इनकी एक बहन जिनका नाम सूसी मैथ्यू है, और एक छोटा भाई भी है जिनका नाम आलन अब्राहम है।

John Abraham Biography In Hindi – संछेप में

John Abraham Biography In Hindi

नाम – जॉन अब्राहम
जन्म – 17 दिसंबर 1972
जन्म स्थान – केरल, भारत
पिता का नाम – अब्राहम जॉन (मलयाली)
माता का नाम – फिरोजा ईरानी (गुजराती)
पत्नी का नाम – प्रिया रूंचाल
पेशा/Profession – अभिनेता, फिल्म निर्माता, निर्देशक, और मॉडेल

शादी – जॉन ने 1 Jan 2014 को NRI और Investment Banker प्रिया रूंचाल से शादी की।

जॉन अब्राहम – स्कूली शिक्षा

जॉन अब्राहम अपनी स्कूली शिक्षा बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, मुंबई से पूरी की, यहीं से बॉलीवुड के हीरो वरुण धवन ने भी पढ़ाई की थी। उसके बाद ग्रॅजुयेशन जय हिंद कॉलेज से किये, बाद में ये मुंबई एजुकेशन ट्रस्ट से एमबीए (MBA) भी किए

मॉडलिंग में कैरियर की शुरुआत –

पंजाबी गायक जैजी बी के गाने ‘सूरमा’ के म्यूजिक वीडियो से इन्होंने अपने मॉडलिंग कैरियर की शुरुआत की थी। बाद में इन्होंने एक मीडिया फर्म टाइम एंड स्पेस मीडिया एंटरटनमेंट प्रोमोशन्स लिमिटेड को ज्वाइन किया था, जो बाद में आर्थिक तंगी की वजह से बंद हो गयी। फिर कुछ दिन ये मीडिया प्लानर का काम किये, वर्ष 1999 में उन्होंने ग्लैडरैग्स मैनहंट कान्टेस्ट जीता और मैनहंट इंटरनेशनल के लिए फिलीपींस, जहां वे सेकेंड रनर-अप चुने गए। उसके बाद ये हांगकांग, लंदन और न्यूयार्क में मॉडलिंग का काम किया। अभिनय की गुर सीखने के लिए ये किशोर नमित कपूर के स्कूल से एक्टिंग कोर्स किये थे।

John Abraham Biography In Hindi फिल्मी कॅरियर –

इन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत वर्ष 2004 में जिस्म मूवी के साथ की थी, जो कि एक थ्रिलर फिल्म थी मगर यह हिट नहीं हो पायी, अगली फिल्में साया, पाप और लकीर थी, उसके बाद फिल्म धूम में इन्होंने जबरदस्त अभिनय किया और यह मूवी सुपर हिट गयी यहीं से ये एक सुपरस्टार हीरो बन गए, हलाकि फिल्म में यह एक नेगेटिव रोल (चोर) का किये थे फिर भी मूवी हिट गयी।

इसके बाद इन्होंने सुपरनैचुरल फिल्म काल और कॉमेडी फिल्म गरम मसाला में काम किया यह फिल्में भी खूब हिट गयी। उसके बाद ये उसी साल फिल्म वाटर में काम किया, जिसका पूरी दुनिया में नाम हुआ। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी सराहना मिली और वर्ष 2006 में 79वें अकेडमी अवार्ड के लिए बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म के अकेडमी अवार्ड के लिए चुना गया।

वर्ष 2018 में इन्होंने ने अभिषेक बच्चन और प्रियंका चोपड़ा के साथ “दोस्ताना” मूवी में काम किया यह भी अच्छी और सफल मूवी रही। 2009 की उनकी पहली रिलीज यश राज फिल्मज की अधिक प्रतीक्षित “न्यू योर्क” थी, यह इनकी एक आलोचनात्मक और व्यावसायिक सफलता वाली फिल्म थी। इसमें तीन दोस्तों के, न्यूयोर्क में हुए 11 Sept के हमलों, के बाद के जीवन का विवरण किया है।

जॉन अब्राहम को फोर्स मूवी‘ मे बेहतरीन एक्टिंग करने के बाद हॉलीवुड फ़िल्मो का भी ऑफर मिला। जिसमे वे एक एक्सन हीरो का रोल मे थे, दर्शको ने इसे खूब पसंद किया। बाद में उन्होने हॉलीवुड में ज्यादा रूचि नहीं दिखाई और बोलो बाद में देखा जाएगा।

प्रसिद्ध फिल्में – 

धूम, गरम मसाला, टैक्सी नं 9211, दोस्ताना, देसी ब्वायज, हाउसफुल2, रेस2, शूटआउट एट वडाला, वेलकम बॅक, फोर्स2 और वज़ीर

More Info About John Abraham –

John Height – 185Cm
Abraham Hobbies – बाइक चलाना और बॉडी बनाना।
धर्म – Christian (ईसाई)
Favorite Food – Parsi
पसंदीदा अभिनेत्री – रानी मुखर्जी
क्या यह धूम्रपान और अल्कोहल का सेवन करते है ? नहीं

जॉन अब्राहम अवार्ड्स – John Abraham Awards

वर्ष 2007 – Zinda – IIFA Best Villain Award
वर्ष 2008 – Dostana – Star Screen Award Jodi No.1
वर्ष 2013 – Vicky Donor – National Film Award for Best Popular Film, Madras Cafe – Icon of the Year

सामाजिक कार्य –

यह एक अच्छे हीरो और कलाकार है साथ में ये सामाजिक सेवा में भी अपने योग्यदान देते है, बताया जाता है की इन्होंने गरीबों के कल्याण के लिए समय – समय पर सहयोग राशि भी देते है यानि सामाजिक काम में भी ये संलग्न रहते है।

जॉन अब्राहम अफेयर –

इनके अफेयर के बारे में कहें तो वर्ष 2003 में जिस्म मूवी के समय जॉन ने अपनी को-स्टार बिपाशा बसु से अफेयर था ऐसा दुनिया और समाज में लोग जानतें है। हालाँकि 2011 मे दोनो का ब्रेकप हो गया।

जॉन की इंस्टा प्रोफाइल

John Abraham Biography In Hindi,  से जुडी यह जीवनी आपको कैसी लगी?

Leave a Reply