Fri. Jul 1st, 2022
sheikh hasina

Sheikh Hasina Biography in Hindi – इंडिया बायोग्राफी ब्लॉग में आप का स्वागत है, इस पोस्ट में आप बांग्लादेश की वर्तमान प्रधानमंत्री शेख हसीना के जीवन परिचय से जुड़ी जानकारी प्राप्त करेंगे, तो चलिए जानतें हैं की कौन हैं शेख हसीना?

जीवन परिचय

शेख हसीना भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश की वर्तमान प्रधानमन्त्री हैं, इनका जन्म 28 सितम्बर 1947 को Tungipara, East Bengal, Dominion of Pakistan (जो की अब बांग्लादेश में है) में हुआ था। यह Bangladesh Awami League की प्रमुख नेता भी हैं। यह बांग्लादेश के प्रथम राष्ट्रपति बंगबन्धु शेख मुजीबुर्रहमान की पुत्री हैं। इनके बारे में बताया जाता है की तख्तापलट के समय इनके पिता, माँ और तीन भाई 1975 में मारे गए थे।

Sheikh Hasina Biography in Hindi – संछिप्त परिचय

sheikh hasina biography in hindi

वास्तविक नाम – शेख हसीना वाजेद
जन्म – 28 सितम्बर 1947 बांग्लादेश
पिता का नाम – Mujibur Rahman (politician)
माता का नाम – Fazilatunnesa Mujib
भाई – 3 तीन बहन – एक
प्रोफेशन – राजनीतिज्ञ
पार्टी का नाम – बांग्लादेश आवामी लीग
राजनीति में कदम – 1980 के दशक में
वर्तमान में – बांग्लादेश की प्रधानमन्त्री
अन्य पार्टी – Grand Alliance (2008–present)
धर्म – इस्लाम
उपजाति – सुन्नी
गृहनगर – Tungipara Upazila, Bangladesh
राष्ट्रीयता – बांग्लादेशी
पति – Wazed Miah (1968–2009)
सन्तान – 2 Sajeeb Wazed और Saima Wazed
पसंद – कुकिंग और रीडिंग
कुल सम्पति – लगभग 100 करोड़

शेख हसीना की शिक्षा –

शेख हसीना के बारे में कहा जाता है की इन्होने अपनी प्रांरभिक शिक्षा अपने जन्म स्थान से ही की थीं, बाद में इन्होने अज़ीमपुर गर्ल कॉलेज से अपनी आगे की पढाई जारी रखीं थी, बाद में इन्होने ईडन महिला कॉलेज से अपनी आगे की पढाई की थीं, इनकी अंतिम शिक्षा ढाका यूनिवर्सिटी से हुई थी। इन्होने स्नातक किया हुआ है।

शेख हसीना का राजनितिक सफर –

80 के दशक में शेख हसीना ने बांग्लादेश में जनरल इरशाद के सैनिक शासन के ख़िलाफ़ जो मुहिम छेड़ी थी, जिसके बाद इनको कई बार बार जेल भी जाना पड़ा था। बाद में इनको जनरल की पत्नी खालिदा ज़िया (बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की) से कड़ी और लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी थी।

बाद में वर्ष 1996 में शेख हसीना ने देश में चुनाव जीता और कई वर्षो तक देश की सत्ता में रहीं, उस समय इन्होने देश का शासन अच्छे से चलाया था। बाद में इनको काफी समय तक विपक्ष में भी बैठना पड़ा था। इस दौर में यह कई बार जेल भी गयीं थीं, उनपर कई बार जान लेवा हमला भी हुआ जिसमें वे बाल बाल बच गईं थीं। बाद में यह एक बार फिर बांग्लादेश राजनीति के गहरे भँवर में फंस गयीं और देश की बागडोर सेना-समर्थित सरकार ने संभाल ली।

इसी बीच उस समय की सरकार ने शेख हसीना पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए जिससे उनका ज्यादातर समय हिरासत में ही गुज़रा था। समय के साथ शेख हसीना अपने इजाल के लिए अमेरिका गयीं, लोगों ने यह अंदाजा लगाया था की वो जेल से बचने के लिए अब वापस नहीं आएगी, मगर वो वापस आयीं और दो साल के सैनिक शासन समेत साथ साल वाद 2008 में हुए संसदीय चुनावों में विजय प्राप्त की, बाद में इनकी सरकार बन गयी बड़े संघर्षों के बाद हसीना को ऐसा समय मिला जब वो काफी दिनों से बांग्लादेश की प्रधानमन्त्री पद पर बनी हैं।

रोचक जानकारी –

  • शेख हसीना बांग्लादेश की काफी पॉपुलर नेता और प्रधानमन्त्री हैं।
  • इन्होने अपने जीवन में बहुत सारे संघर्ष किये हैं।
  • आज यह अपने ही देश में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में एक पॉपुलर नेता के रूप में जानी जाती हैं।
  • इनके बारे में और अधिक जानकारी के लिए विकिपीडिया और यूट्यूब पर देखें।

Sheikh Hasina Biography in Hindi से जुड़ी जानकारी आपको कैसी लगी?

नरेन्द्र मोदी के जीवन परिचय

Leave a Reply