Fri. Jul 1st, 2022
ritu-singh biography in hindi

इंडिया बायोग्राफी ब्लॉग में आपका स्वागत है, इस पोस्ट में आप भोजपुरी की ललनटॉप अभिनेत्री ऋतू सिंह के जीवन परिचय के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे, तो चलिए जानतें है की कौन हैं ऋतू सिंह? (Bhojpuri Actress Ritu Singh biography in hindi) रितु सिंह ने भोजपुरी की दुनिया में बहुत कम समय में काफी अच्छा नाम कमाया है।

Ritu Singh Biography in Hindi – संछिप्त परिचय

ritu-singh biography in hindi

रितु सिंह भोजपुरी सिनेमा की दमदार अभिनेत्री हैं, इन्होने पंजाबी और हरियाणवी सिनेमा में अभी अभिनय किया है, इनका जन्म 11 सितम्बर 1993 को बिहार के बक्सर जिले में हुआ था। इनकी पहली भोजपुरी फिल्म वर्ष 2013 में आयी थी जिसका नाम ‘दिलदार सांवरिया’ था। इस फिल्म में रितु सिंह के साथ अभिनेता यश कुमार मिश्रा (Yash Kumar Mishra) ने काम किया था। यह एक अभिनेत्री और मॉडल के साथ – साथ कई एल्बम में भी काम कर चुकीं हैं। इनका नाम भोजपुरी सिनेमा में खेसारी लाल यादव (Khesari Lal Yadav), काजल राघवानी (Kajal Raghwani) जैसे बड़े कलाकारों में लिया जाता है।

वास्तविक नाम – रितु सिंह
जन्म – 11 सितंबर 1993 बक्सर, बिहार
प्रोफेशन – अभिनेत्री और मॉडल
धर्म – हिंदू
वैवाहिक स्थिति – अविवाहित
पहली फिल्म – ‘दिलदार सांवरिया’ (2013)
साल 2021 के अनुसार उम्र – 28 साल
शिक्षा – वीरेंद्र नाथ गांगुली मेमोरियल स्कूल
कमाई के साधन – फिल्म, विज्ञापन और मॉडलिंग
एक फिल्म का वेतन – 4 से 5 लाख
2015 में आई फिल्म ‘दुलारा’ सुपरहिट रही
बिन बजाव सपेरा फिल्म से सबसे ज्यादा नाम हुआ

रितु सिंह की शिक्षा –

इनकी पढाई के बारे में बात करें तो इन्होने वीरेंद्र नाथ गांगुली मेमोरियल स्कूल से पढाई की हैं, आगे की जानकारी ज्ञात नहीं है, यह बिहार की रहने वाली हैं, फिलहाल यह मुंबई में रहती हैं, और भोजपुरी फिल्मों में शूट के लिए बिहार, उत्तर प्रदेश, और पश्चिम बंगाल आया करती हैं।

ऋतू सिंह का कैरियर –

ऋतू सिंह ने अपने कैरियर की शुरुआत फिल्मों, एल्बम और विज्ञापन से किया था, बता दें यह भोजपुरी के साथ – साथ पंजाबी और हरियाणवी में भी काम कर चुकीं हैं, इनकी पहली भोजपुरी फिल्म ‘दिलदार सांवरिया’ थी, बाद में इन्होने ‘दुलारा’, मेंहदी लगा के रखना, सरकायी लो खटिया जाड़ा लगे, संघर्ष, कसम पैदा करने वाले की, स्पेशल अन्कॉउंटर, रब्बा इश्क न होये, बागी, सपेरा, एक्शन राजा, छलिया, स्वर्ग और बिन तेरे ओ साथी रे जैसी फिल्मों में अभिनय कर चुकीं हैं।

Leave a Reply