Fri. Jul 1st, 2022
mansukh mandaviya

Mansukh L. Mandaviya Biography Hindi – इस बायोग्राफी लेख में आप केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और गुजरात से राज्यसभा सांसद मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) के जीवन परिचय से जुड़ी जानकारी प्राप्त करेंगे तो चलिए जान लेते हैं की कौन हैं मनसुख मंडाविया ?

मनसुख मंडाविया से जुड़े कुछ सवाल जो लोग इंटरनेट पर खूब सर्च करते हैं।

who is mansukh mandaviya?
व्हाट mansukh mandaviya education?
Mansukh Mandaviya cast
Mansukh Mandaviya Family
Mansukh Mandaviya Career

जीवन परिचय

Mansukh Mandaviya biography in hindi

मनसुख मंडाविया गुजरात से राज्यसभा सांसद और वर्तमान में केन्द्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मन्त्री भी हैं। इनको प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का विश्वासपात्र माना जाता है। कोरोना जैसी महामारी के समय में मोदी जी ने इनपर विश्वास करके इनको मन्त्री बनाया है। इनका जन्म 01 जुलाई 1972 को गुजरात के भावनगर जिले के हनोल में हुआ था। इनके पिता का नाम लक्ष्मणभाई मंडाविया है, और माता का नाम शामुबेन है। यह पाटीदार समाज के लेउआ पटेल समुदाय से आते हैं।

Mansukh Mandaviya Biography Hindi –

वास्तविक नाम – मनसुख मंडाविया
जन्म – 01 जुलाई 1972 को गुजरात में
पिता का नाम – लक्ष्मणभाई मंडाविया
माता का नाम – शामुबेन
प्रोफेशन – राजनेता
पद – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री
गुजरात से राज्यसभा सांसद

मनसुख मंडाविया की शिक्षा –

मनसुख मंडाविया ने अपनी शुरुवाती शिक्षा हनोल के गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल और सोनगढ़ के श्री गुरुकुल हाई स्कूल से की थी, बाद में इन्होने महाराजा कृष्णकुमारसिंझी भावनगर यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में एमए किया, इसके बाद इन्होने सरदार कृषि नगर दांतीवाड़ा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से भी शिक्षा हासिल की थी।

मनसुख मंडाविया का राजनितिक कैरियर –

राजनितिक दुनिया में आने से पहले मनसुख मंडाविया आरएसएस की छात्र शाखा और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्य थे, इसके बाद यह भाजपा की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) को ज्वाइन किये थे। वर्ष 2002 में मनसुख मंडाविया ने पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा था जिसमे भाजपा ने इनको युवा समझकर पलिताना टिकट दिया था, मनसुख मंडाविया ने चुनाव में जीत हासिल की और वह सबसे कम उम्र के विधायक बने।

जब यह विधायक बन गए उसके बाद मनसुख मंडाविया ने लगातार गांवों का दौरा किया और लोगों की समस्या जानकार उन्हें दूर किया। बाद में इनकी पहचान गुजरात में एक ऐसे नेता की होने लगी जो लोगों से मिलते-रहते है यह अक्सर लोगों से मिलने के लिए पदयात्रा करते रहते थे।

ऐसे करते – करते यह आज यह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की कुर्सी तक का सफर पूरा किये हैं, काफी पॉपुलर और कामगार नेता होने की वजह से इनको आज के समय में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है।

रोचक जानकारी –

  • यह गुजरात के काफी जाने माने नेता माने जाते हैं।
  • गुजरात के गावों में इन्होने बहुत सारे काम करवाएं हैं।
  • अभी यह केन्द्र में मन्त्री हैं।
  • सबसे कम उम्र के विधायक भी रह चुके हैं मनसुख।
  • इनकी पत्नी का नाम गीताबेन मंडाविया है।

Mansukh Mandaviya Biography Hindi से जुड़ी जानकारी आपको कैसी लगी ?

Leave a Reply