Mon. Sep 20th, 2021
VVS-Laxman biography

वी वी एस लक्ष्मण भारतीय क्रिकेट टीम के एक मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी हैं, इनका पूरा नाम वेंकट साई लक्ष्मण है। इनका जन्म 1 नवम्बर 1974 (आयु 46) को हैदराबाद, तेलंगाना, भारत में हुआ था। यह कई वर्षों तक भारतीय क्रिकेट का हिस्सा रह चुके हैं फिलहाल यह क्रिकेट की दुनिया से संन्यास ले चुके हैं, आज के समय में इनको क्रिकेट की दुनिया के पुराने खिलाडियों में देखा जाता है यह सचिन के ज़माने के प्लेयर थे, उस समय राहुल द्रविड़, नयन मुंगिया, अनिल कुमले जैसे प्लेयर भारतीय क्रिकेट टीम में हुआ करते थे। (VVS Laxman Biography in Hindi)

एक ज़माने में वी वी एस लक्ष्मण हैदराबाद क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करते थे। अपने जीवन के शुरुआती क्रिकेट में यह हैदराबाद घरेलू क्रिकेट अथ्वा लंकाशायर काउंटी की तरफ से खेलते थे। इनके बारे में कहा जाता है कि यह भारत के पूर्व राष्ट्रपति, महान डॉ॰ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के भतीजे हैं। यह डेक्कन चार्जर्स टीम (इंडियन प्रीमियर लीग) के कप्तान भी रह चुकें हैं, टेस्ट क्रिकेट में इनको काफी अच्छा माना जाता था, जब यह टेस्ट मैच खेलते थे तो जल्दी आउट ही नहीं होते थे कई दिन तक अकेले ही मैच खेलते थे।

VVS Laxman Biography in Hindi – संछिप्त परिचय

VVS-Laxman biography

व्यक्तिगत जीवन –

वी वी एस लक्ष्मण का जन्म आंध्रप्रदेश में एक नियोगी ब्राह्मण परिवार में हुआ था । इनके माता पिता शांताराम और सत्यभामा प्रोफेशनल डॉक्टर हैं इन्होने लिटिल फ्लावर हाई स्कूल, हैदराबाद से अपनी शिक्षा ग्रहण की थी। बाद में यह एक मेडिकल छात्र के रूप में आगे की पढाई किये थे लेकिन चिकित्सा में आगे जाने की बजाय यह क्रिकेट की दुनिया में अपने कैरियर को आगे ले गए और एक अच्छे क्रिकेटर बनकर दुनिया के सामने आये।

वास्तविक नाम – वेंकट साई लक्ष्मण
वर्तमान नाम – वी वी एस लक्ष्मण
जन्म – 1 नवम्बर 1974 हैदराबाद
प्रोफेशन – भारतीय क्रिकेटर
पुरस्कार – पद्मश्री पुरस्कार
रिकॉर्ड – फ़रवरी 2010 तक, वह 16 सैकड़ा

लक्ष्मण का क्रिकेट कैरियर –

लक्ष्मण ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ष 1999 में अहमदाबाद में टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत की थी, बाद में जनवरी 2000 में इनको ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में चुना गया था। जिसमे इन्होने अंतिम टेस्ट में काफी अच्छा रन बनाया था, बाद में कुछ दिनों के लिए इन्होने टेस्ट मैच खेलना बंद कर दिया था, समय के साथ यह फिर से टेस्ट खेलने लगे ऐसे ही रहा था इनका क्रिकेट का कैरियर।

रोचक जानकारी –

  • पहला वनडे मैच 9 अप्रैल 1998 बनाम ज़िम्बाब्वे
  • वी वी एस लक्ष्मण ने अपना अंतिम मैच 3 दिसंबर 2006 बनाम दक्षिण अफ्रीका के साथ खेला था।
  • इन्होने 16 फ़रवरी 2004 को एक कंप्यूटर इंजीनियर से विवाह किया था।

VVS Laxman Biography in Hindi से जुडी जानकारी आपको कैसी लगी ?

Leave a Reply