Fri. Jul 1st, 2022

Robert Vadra ki Jivani – रॉबर्ट वाड्रा का जन्म 18 अप्रैल 1969 में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर में हुआ था। वर्ष 1997 में इन्होने गाँधी परिवार की बेटी प्रियंका गाँधी से विवाह किया था, इनकी तो संताने हैं, मरिया वाड्रा और रैहान वाड्रा, अब इनका सम्बन्ध गाँधी परिवार से हो गया है, इस समय यह बड़े बिजनेसमैन बन गए हैं। (Robart Vadra Biography in Hindi)

रॉबर्ट वाड्रा के बारे में कहा जाता है की यह पहले मुरादाबाद में अपने पिता के साथ पीतल का ब्यवसाय करते थे, इनके पिता राजेंद्र वाड्रा पीतल व्यवसायी थे और माँ मूलत: स्कॉटलैंड की रहने वाली है। इनका परिवार मूलतः पाकिस्तान के सियालकोट से है, भारत विभाजन के बाद रॉबर्ट वाड्रा के दादा भारत आकर बस गए थे।

Robert Vadra ki Jivani – संछिप्त परिचय

Robert Vadra ki Jivani

वास्तविक नाम – रॉबर्ट राजेंद्र वाड्रा
जन्म – 1969 (age 52 years)
पिता का नाम – राजेंद्र वाड्रा (पीतल व्यवसायी)
माता का नाम – स्कॉटलैंड की रहने वाली (नाम ज्ञात नहीं)
पत्नी का नाम – प्रियंका गाँधी
संताने – एक बेटा और एक बेटी

परिवार –

बताया जाता है कि वर्ष 2001 में वाड्रा की बहन (मिशेल) की एक कार दुर्घटना में मौत हो गयी थी, बाद में वर्ष 2003 में उनके भाई ने आत्महत्या कर ली थी, 2009 में उनके पिता की हृदयगति रुक जाने से मृत्यु हो गई थी, काफी लम्बे संघर्षों के बाद अब वाड्रा परिवार में उनकी माँ ही उनके साथ है, बाकि उनके बच्चे और पत्नी। कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गाँधी के दामाद होने की वजह से इनको काफी प्रसिद्धि मिली थी।

शिक्षा –

रॉबर्ट वाड्रा की शिक्षा के बारे में कहें तो यह दसवीं तक की पढाई दिल्ली के ब्रिटिश स्कूल से किये हैं, आगे की पढाई के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं हैं। इनके बारे में बताया जाता है की यह ज्यादा पढ़े – लिखे नहीं हैं।

रॉबर्ट वाड्रा के साथ विवादों से गहरा नाता!!!

इनके बारे में कहा जाता है कि यह कांग्रेस सरकार में काफी लाभ लिए थे, जिसकी वजह से यह एक आमिर ब्यक्ति बन गए, टीवी न्यूज़ पेपर में इनके बारे में बहुत कुछ सुनने में आया था, आज भी यह काफी आमिर हैं, इनकी इस कामयाबी का राज कांग्रेस की सरकारों में लाभ लेना बताया जाता है।

यह अपनी लाइफ में कई बार विवादों में रहें है आज भी इनकी ऊपर कई सारे विवाद चल रहे हैं, कई कंपनियों में जमीन को लेकर भी इनके ऊपर कई केस भी चल रहे हैं।

अमेरिकी न्यूज़ पेपर (वाल स्ट्रीट जर्नल) में छपी खबर के अनुसार वाड्रा ने वर्ष 2007 में एक लाख रुपये में अपना बिजनेस शुरू किया था, मगर देखते ही देखते वर्ष 2012 में उनकी संम्पति 300 करोड़ से अधिक पायी गई, अखबार ने लिखा है की 2007 से 2012 के बीच मंदी छाई थीं तो इतना मुनाफा रॉबर्ट वाड्रा ने कैसे कमा लिए।

All information about Robert Vadra in hindi, Robert Vadra ka jeevan parichay, रॉबर्ट वाड्रा की बायोग्राफी व जीवनी

रॉबर्ट वाड्रा कई महँगी मोटर साइकिलों और कारों के शौकीन हैं, इनके बारे में कहा जाता है कि इनके पास कई विदेशी कारों के अलावा मोटर साइकिलें भी हैं, व्यापार के साथ साथ रॉबर्ट वाड्रा फिटनेस और फैशन में भी काफी दिलचस्पी रखते है, दिसंबर 2011 में रॉबर्ट वाड्रा को एक अंग्रेजी अखबार ने बेस्ट ड्रेस्ड मैन का खिताब दिया था।

Leave a Reply