Fri. Jul 1st, 2022

Mehboob Khan Biography in Hindi – हिंदी सिनेमा का इतिहास लगभग 100 वर्षो से ज्यादा का हो गया है इसके इतिहास में मूल रूप से प्रेम के चित्रण ज्यादा रहा है फिल्मों में तो हीरो और नायिका का प्यार हमेशा दिखाया जाता है लेकिन कुछ ऐसे भी फिल्मकार रहे है जो परदे पर नायिका का प्यार दिखाते – दिखाते अंत में परदे के पीछे ही नायिका के प्यार में पागल हो बैठे, उन्हीं में से एक थे बहुचर्चित महान फिल्मकार महबूब खान (Mehboob Khan) इस बायोग्राफी में आप महबूब के जीवन परिचय के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Mehboob Khan Biography in Hindi – संछिप्त जीवन परिचय

Mehboob Khan Biography in Hindi

फिल्मकार महबूब खान का जन्म 7 सितम्बर 1906 को सूरत (गुजरात) शहर के निकट के छोटे से गाँव में हुआ था। ये शुरू से ही एक मेहनतकश ब्यक्ति रहे इसलिए इन्होने अपने फिल्म निर्माण संस्थान महबूब प्रोडक्शन का चिन्ह हंसिया हथौड़े को दर्शाता हुआ रखा।

मेहबूब वर्ष 1925 के आसपास मुंबई नगरी में आये तो इम्पीरियल कम्पनी वालों ने उन्हें अपने यहाँ हेल्पर के रूप में रखा लिया, कई वर्ष बाद उन्हें फिल्म “बुलबुले बगदाद” में खलनायक का किरदार निभाना पड़ा। उसके बाद महबूब की हिंदी सिनेमा में कुछ अच्छी पहुंच होने लगी बाद में वो धीरे – धीरे फिल्मकार बनने की सोचने लगे और कुछ ही वर्षों पर वो अपनी खुद की फ़िल्में बनाने लगे, बताया जाता है की महबूब शराब के बहुत पीते थे, लोग बताते है की अपनी मूवी में जो भी नायिका यह लेते थे सभी से प्यार कर बैठते थे।

Mehboob Khan Career – (Mehboob Khan Biography in Hindi)

महबूब खान की फिल्मों में “अनमोल घड़ी” में नूरजहाँ , सुरैया ,सुरेन्द्र “अनोखी अदा ” में नसीम बानो ,सुरेन्द्र “अंदाज” में दिलीप कुमार ,मधुबाला ,निम्मी जैसे बड़े लोकप्रिय कलाकारों ने अपने अभिनय का जौहर दिखाए।

मेहबूब के निर्देशन में पहली फिल्म “अलहिलाल” 1935 में बनी जो सागर मुवीटोन वालो की फिल्म थी। अभिनेत्री के रूप में अख्तरी मुरादाबादी के साथ काम करते करते महबूब उनके प्यार में उलझ गये थे। मेहबूब ने आजादी से पूर्व फिल्म “औरत”का निर्देशन किया जिसकी अभिनेत्री सरदार अख्तर पर भी महबूब आशिक हो गये और उनका प्यार 24 मई 1942 को शादी में बदल गया, पर उनकी कोई सन्तान नही हुई।

इसे भी पढ़ें – 

जाह्नवी कपूर का जीवन परिचय
मधुबाला का जीवन परिचय (जीवनी)

फिल्म बहन आयी में अभिनेत्री हुस्न बानो ने काम किया उनके साथ भी महबूब प्यार में उलझ गए, निम्मी की माँ वहीदन महबूबबाई भी महबूब से बहुत प्यार करती थी। महबूब के निर्देशन में सागर कम्पनी वालो की “मनमोहन” “एक ही रास्ता” तथा “अलीबाबा” जैसी फिल्मे आयी।

वर्ष 1940 में महबूब खान (Mehboob Khan) सागर कम्पनी छोडकर नेशनल स्टूडियो में आ गये, यहाँ आने के बाद इन्होने सबसे पहले फिल्म “औरत” का निर्देशन किया। महबूब की मूवी की सफलता का मुख्य कारण था प्रख्यात संगीतकार नौशाद का संगीत। महबूब खान फिल्म “औरत” को दोबारा “मदर इंडिया” के नाम से बनाया जो भारत की सरताज फिल्म कहलाई।

महबूब खान की फिल्मों में “अनमोल घड़ी” में नूरजहाँ , सुरैया ,सुरेन्द्र “अनोखी अदा ” में नसीम बानो ,सुरेन्द्र “अंदाज” में दिलीप कुमार ,मधुबाला ,निम्मी जैसे बड़े लोकप्रिय कलाकारों ने अपने अभिनय का जौहर दिखाए।

फिल्मकार महबूब की फ़िल्में –

Ali Baba
Hum Tum Aur Woh
Manmohan
Roti
Anokhi Ada
Al Hilal
Najma
Anmol Ghadi
Mother India
Aan
Andaz
Amar

बहुत लोग महबूब खान को इंटरनेट पर कुछ इस तरीके से भी सर्च करते है जैसे Mehboob Khan Koun the, Mehboob Khan ka jivan parichay, Mehboob Khan biography, Mehboob Khan details, Mehboob Khan ke baare me, Everything about Mehboob, अपना अपना नजरिया है जिसका जैसा नजरिया वैसा उसका सर्च होता है नेट पर।

Leave a Reply