Mon. Sep 20th, 2021
kamla harris biography hindi

Kamala Harris Biography in Hindi – इस बायोग्राफी पोस्ट में आप संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति कमला देवी हैरिस उर्फ़ कमला हैरिस के जीवन परिचय से जुडी सभी जानकारी प्राप्त करेंगे तो चलिए जानतें है कि कौन हैं कमला हैरिस? इस बायो लेख में आपको अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस की उम्र, विकी और जीवनी …से जुडी सभी जानकारी मिलेगी। (Kamala Harris wiki, age, family, husband, biography, education, income, net worth, wikipedia, bio & more…)

Kamala Harris Biography in Hindi – जीवन परिचय

kamla harris biography hindi

कमला देवी हैरिस उर्फ़ कमला हैरिस वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति हैं, इनको भारतीय-अफ्रीकी मूल का निवासी भी माना जाता है। इनको जनवरी 2021 में राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ उद्घाटन कर उपराष्ट्रपति बनाया गया, इनका जन्म 20 अक्टूबर 1964 (आयु 56) को ऑकलेण्ड, केलिफोर्निया, यूनाइटेड स्टेट में हुआ था। जन्म के समय इनका नाम कमला देवी हैरिस था, बाद में इन्होने अपना नाम बदलकर कमला हैरिस कर लिया था। यह डेमोक्रेटिक पार्टी से जुडी हैं, डगलस एमहॉफ (वि॰ 2014) इनके पति हैं। kamalaharris.org इनकी अपनी ऑफिसियल वेबसाइट है।

वास्तविक नाम – कमला देवी हैरिस
वर्तमान नाम – कमला हैरिस
जन्म – 20 अक्टूबर 1964 (आयु 56)
निवासी – भारतीय-अफ्रीकी मूल की
वर्तमान निवास – वॉकलैंड, कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका
पिता का नाम – डोनाल्ड जे हैरिश
माता का नाम – श्यामला गोपालन
बहन – माया हैरिस
भाई – ज्ञात नहीं
वैवाहिक जीवन – विवाहिता
पति – डगलस एमहॉफ (m 2014)
बेटी – एला एहमाक
बेटा – कोल एहमाक
स्कूल – वेस्ट माउंट हाई स्कूल
शिक्षा – बैचलर ऑफ़ आर्ट्स
राजनितिक दाल – डेमोक्रेटिक पार्टी
कुल सम्पति – लगभग 6 मिलियन डॉलर

कमला हैरिस की शिक्षा –

कमला हैरिस की शिक्षा के बारे में बात करें तो इन्होने सबसे पहले बेस्ट माउंट स्कूल से शिक्षा ली थी, उसके बाद इन्होने हॉवर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया था। बाद में इन्होने UC Hastings College of the Law – San Francisco, California से Doctor of Juriprudence की डिग्री ली थी, बाद में यह राजनितिक दुनिया में आयीं और वर्तमान में दुनिया के सबसे बड़े और ताकतवर देश की उपराष्ट्रपति हैं।

कमला हैरिस का राजनितिक सफर –

कमला हर्रिस ने अपने कैरियर की शुरुआत अल्मेडा काउंटी जिला अटॉर्नी कार्यालय से शुरू किया था। बाद में वर्ष 2003 में, यह सैन फ्रांसिस्को के जिला अटॉर्नी चुनी गई थीं। वर्ष 2010 में इनको कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल के लिए चुना गया था बाद में फिर से 2014 में इनको चुना गया था। समय बितने के साथ कमला ने 2017 से 2021 तक कैलिफोर्निया से जूनियर यूनाइटेड स्टेट्स सीनेटर के रूप में काम किया था, फिर हैरिस ने 2016 के सीनेट चुनाव में लोरेटा सांचेज को हराया था।

इनके बारे में कहा जाता है कि इन्होने कई बार देश में स्वास्थ्य सेवा में सुधार, मांग को लेकर संघीय डे-शेड्यूलिंग, अनिर्दिष्ट अप्रवासियों के लिए नागरिकता का मार्ग, DREAM अधिनियम, हथियारों पर प्रतिबंध और प्रगतिशील कर सुधार की वकालत की थीं। सीनेट की सुनवाई के दौरान ट्रंप प्रशासन (ट्रम्प प्रशासन) के अधिकारियों के बारे में पूछे जाने पर इन्होने राष्ट्रीय प्रोफ़ाइल भी प्राप्त की थी, जिसमे ट्रंप (ट्रम्प) के दूसरे सुप्रीम कोर्ट के उम्मीदवार ब्रेट कवनुघ शामिल थे, जिस पर जिन पर यौन उत्पीड़न का आरोप भी लगाया गया था।

वर्ष 2020 की बात है जब कमला हर्रिस ने डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के नामांकन की माँग की थीं , लेकिन इनको प्राइमरी दौर के बाद से हटना पड़ा था। बाद में पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने कमला हैरिस को अगस्त 2020 में अपने राजनितिक साथी के रूप में चुना था, जिसमे बाइडेन-हैरिस टिकट ने नवंबर 2020 का चुनाव जीता। उसके बाद 20 जनवरी, 2021 को कमला को यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका का उपराष्ट्रपति चुन लिया गया था। वर्तमान में यह अमेरिका की उपराष्ट्रपति हैं।

kamla harris quotes

Kamala Harris on Social Media –

Wikipedia Page
Instagram Profile
Youtube Channel
Twitter Profile
Facebook Info

रोचक जानकारी –

  • वर्ष 2010 में Kamla Harris कैलिफ़ोर्निया की अटॉर्नी बनने वाली पहली महिला और पहली अश्वेत थीं।
  • यह वर्ष 2017 में कैलिफ़ोर्निया से जूनियर अमेरिकी सीनेटर भी रहीं हैं।
  • इनके बारे में कहा जाता है कि यह भारतीय मूल की अफ्रीकी नागरिक भी रहीं हैं।
  • इनका विवाह एक अमेरिकी वकील “डगलस एमहॉफ” से वर्ष 2014 में हुआ था।

Kamala Harris Biography in Hindi से जुड़ी जानकारी आपको कैसी लगी?

एक शेयर तो बनता ही है।

Leave a Reply