Mon. Sep 20th, 2021
donald trump

इंडिया बायोग्राफी ब्लॉग में आप का स्वागत है, आज इस बायोग्राफी पोस्ट में आप अमेरिका के पूर्व राष्ट्पति डोनाल्ड ड्रम्प के जीवन से जुडी सभी जानकारी प्राप्त करेंगे तो चलिए जानतें हैं कि कौन हैं डोनाल्ड ट्रम्प? (Donald Trump, Biography, News, Twitter, Belongs to, Age, Wife, Daughter, Children, Politics, Party, Net Worth, Election, Business, Quotes, in Hindi, Donald trump news quotes Biography Hindi)

जन्म और परिचय –

डॉनल्ड जॉन ट्रम्‍प का जन्म 14 जून 1946 क्वीन न्यूयॉर्क में हुआ था। इनका गृह निवास ट्रम्प टावर मेनहट्टन में है। इनके माता पिता का नाम फ्रेड ट्रम्प, मेरी एनी है। इवाना ट्रम्प (1977 – 1992) मार्ला मैपल्स (1993 – 1999) और मेलानिया ट्रम्प (2005 – अब तक) इनकी पत्नी रही हैं। इवांका ट्रम्प और टिफैनी ट्रम्प इनकी बेटियां हैं। यह यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका के 45 वें प्रेसिडेंट (राष्ट्रपति) रह चुके हैं।

Donald Trump Biography Hindi – संछिप्त परिचय

Donald Trump Biography Hindi

वास्तविक नाम – डॉनल्ड जॉन ट्रम्‍प
वर्तमान नाम – डॉनल्ड ट्रम्‍प
जन्म – 14 जून, 1946 को क्वीन न्यूयॉर्क में
घर – ट्रम्प टावर मेनहट्टन में
माता पिता का नाम – फ्रेड ट्रम्प, मेरी एनी
पत्नियां –
1. इवाना ट्रम्प (1977 – 1992)
2. मार्ला मैपल्स (1993 – 1999)
3. मेलानिया ट्रम्प (2005 – अब तक)
बेटियां – इवांका ट्रम्प और टिफैनी ट्रम्प
पद –
1. ट्रंप आर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष
2. ट्रम्प प्लाजा एसोसिएट्स के अध्यक्ष
3. ट्रम्प अटलांटिक सिटी एसोसिएट्स के अध्यक्ष
4. अपरेंटिस के होस्ट ( 2004-15 )
पार्टी –
1. रिपब्लिकन (2012 -वर्तमान , 2009-11 , 1987-99 )
2. प्रीवियस अफिलेषण इंडिपेंडेंट (2011-12)
3. डेमोक्रेटिक ( 2001-09 )
4. रिफॉर्म (1999-2001)
कुल सम्पति – लगभग 250 करोड़ USD

Education and Early Life (प्रारभिक जीवन और शिक्षा)

डोनाल्ड ट्रम्प, ट्रम्प सी फ्रेड और मरियम ऐनी की चौथी संतान के रूप में जाने जाते हैं, इनके अन्य चार भाई बहन भी हैं, इनके पिता का अपना खुद का कन्स्ट्रकशन व्यवसाय एलिजाबेथ ट्रम्प एंड संस के नाम से था। डोनाल्ड ने व्हार्टन स्कूल से अपनी प्रारभिक शिक्षा ली थी, बाद में इन्होने यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया से अपनी आगे की पढाई को किया था। मई 1968 में डोनाल्ड ट्रम्प ने पेन से स्नातक की उपाधि ली थी साथ में इन्होने अर्थशास्त्र में भी स्नातक की डिग्री उपाधि हासिल की थी।

डोनाल्ड ट्रम्प का कैरियर और बिज़नेस –

ट्रम्प ने सबसे पहले वर्ष 2001 से 2008 तक डेमोक्रेटिक पार्टी में और 2009 से रिपब्लिकन पार्टी में रह कर राजनीतिक गतिविधियों को अंजाम देते रहे थे, बाद में इनको वर्ष 2016 में रिपब्लिकन पार्टी से ही 45राष्ट्रपति के पद के निर्वाचन में दिनांक 9 नवम्बर 2016 को विजय श्री प्राप्त हुई थी।

पिता के प्रभाव और उनकी इच्छा के कारण डोनाल्ड ट्रम्प ने उनका बिज़नेस छोड़कर अपना खुद का रियल स्टेट बिजनेस मनहत्तम रियल स्टेट शुरू किया था, जिसमे उनको काफी सफलता मिली थी, बताया जाता है कि आज के समय में डोनाल्ड ट्रम्प का कई देशों में रियल स्टेट का बिज़नेस चलता है, अपने राष्ट्रपति के कार्यकाल में इन्होने इसको और आगे बढ़ाया था, मुम्बई में भी इनके कई कारोबार हैं, ट्रम्प टावर भी है ऐसे ही डोनाल्ड में काफी सम्पति बनायीं है। इन्होने अपने बारे में माना था कि मैं एक ऐसा तराशी हूँ जो जिस चीज़ को छू दे वो सोना बन जाती हैं। शायद इसलिए ही फ्रेड ट्रम्प ने अपने पुत्र को स्वयम के कार्य के लिए प्रेरित किया।

डोनाल्ड ट्रम्प बिजनेस (Donald Trump Business)

डोनाल्ड ट्रम्प दुनिया भर में एक अच्छे बिजनेसमैन के नाम से जाने जाते हैं, इन्होने फिफ्थ एवेन्यू गगनचुंबी इमारत, ट्रम्प टॉवर, लक्जरी आवासीय भवन, ट्रम्प पार्क, ट्रम्प पैलेस, ट्रम्प प्लाजा, 610 पार्क एवेन्यू, ट्रम्प विश्व टॉवर और ट्रम्प पार्क एवेन्यू जैसे बिज़नेस की शुरुआत देश दुनिया में की थी, जो आज भी काफी सफलता पूर्वक चल रहा है। वर्तमान में यह अमेरिका में ही रहकर अपने सारे बिज़नेस को चलाते हैं। इसके अलावा भी डोनाल्ड ने जेकोब जविट्स सेण्टर को भी डिजाईन करवाया है, जो वेस्ट थर्टीफोर्थ स्ट्रीट रेलरोड यार्ड के नाम से जाना जाता है। इनको शहर के पुनरुत्थान के रूप में भी जाना जाता है।

ट्रम्प ने न्यूयॉर्क में कई होटल और प्रसिद्द इमारते बनवाई हैं, जो देश और दुनिया में काफी प्रसिद्ध रही हैं। बताया जाता है कि नाइके टाउन ने भी अपना सबसे बड़ा स्टोर इनके आधीन ही शुरू किया था। वर्ष 2008 में जूसी ने दुनियाँ का सबसे बड़ा स्टोर ट्रम्प टावर में ओपन किया। वर्ष 1997 में ट्रम्प इंटरनेशनल होटल एंड टॉवर ने दुनिया के लिए अपने दरवाजे खोले, यहीं से ट्रम्प की 52 मंजिला ईमारत में कई स्टोर, होटल एवम आवासीय निर्माण किये गए थे। यह जगह मैनहट्टन के वेस्ट साइड के चौराहे एवम सेंट्रल पार्क पश्चिम में कोलंबस सर्कल के पास है। यह दुनियां के सबसे प्रसिद्द आर्किटेक्ट फिलिप जोह्सन द्वारा निर्माण किया गया था इस निर्माण को यूनाइटेड स्टेट में सर्वाधिक विक्रय धन एवं किराया वाला स्थान माना जाता है।

डोनाल्ड ट्रम्प अनमोल वचन (Quotes)

  • कभी – कभी ऐसा भी होता है कि किसी लड़ाई को हारने से हमें एक नयी राह मिलती हैं जो हमें जीत दिला सकती हैं।
  • जिन्दगी में जो भी हैं वो भाग्य हैं।
  • मैं बड़ा सोचना पसंद करता हूँ अगर आप कुछ भी सोच सकते हैं तो बड़ा भी सोचें।

रोचक जानकारी – (Donald Trump Biography Hindi)

  • डोनाल्ड ट्रम्प ने अक्टूबर 1999 में रिफार्म पॉलिटिकल पार्टी के जरिये राजनीति में प्रवेश किया था।
  • बाद में यह वर्ष 2000 के राष्ट्रपति इलेक्शन की दौड़ में शामिल हुए थे।
  • मगर बिजनेस में कुछ परेशानियों के कारण अगस्त 2000 में ट्रम्प को वापस अपने बिज़नेस में लगना पड़ा था।
  • डोनाल्ड ट्रम्प टेलीविजन शो (वर्ष 2004 में टेलीविजन की दुनियाँ में NBC चैनल में एक सेलेब्रिटी के तौर पर ) में भी भाग ले चुके हैं।
  • समय बितने के साथ वर्ष 2012 में इन्होने फिर से राजनीति की तरफ रुख किया और प्रेसिडेंट की रेस के लिये आगे आये।
  • इन्होने हमेशा प्रेसिडेंट बराक ओबामा के लिए विवादस्पद बयान दिए थे।
  • जो बिडेन भी इनके विरोधी रहे हैं।
  • डोनाल्ड ने चुनाव के समय राष्ट्रवादीता की बात पर विशेष जोर दिया था, यही कारण था की वो राष्ट्रपति का चुनाव जीत गए।
  • चुनाव जितने के बाद डोनाल्ड ने अमेरिका को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनायेंगें कहा था।
  • इन्होने आतंकवाद के खिलाफ भी कड़े कदम उठाने की बात कही थी, मगर कुछ खास कर नहीं पाए।
  • 16 जून 2015 में ट्रम्प ने अधिकारिक तौर पर स्वयं को रिपब्लिकेशन पार्टी की तरफ राष्ट्पति के रूप में नामित किये थे।
  • मैं हमेशा अपने बीते कल से सीख लेता हूँ, लेकिन अपने फ्यूचर की प्लानिंग अपने वर्तमान की पोजीशन से करता हूँ इसी में मजा हैं।
  • ट्रम्प को दुनिया ने ऐसे शब्दों से भी परिभाषित किया है जैसे सरफिरा, विवादों का पुतला, बहुत बदमाश, नासमझ आदि।

Donald Trump Biography Hindi से जुड़ी जानकारी आपको कैसी लगी ?

Leave a Reply