Thu. May 26th, 2022
Safin-Hasan

इंडिया बायोग्राफी हिन्दी ब्लॉग में आपका स्वागत है आज इस बायोग्राफी लेख में आप भारत के सबसे कम उम्र के आईपीएस अधिकारी सफीन हसन के जीवन परिचय से जुड़ी जानकारी प्राप्त करेंगे। आईये जानतें है की सफीन हसन कौन हैं ?

जीवन परिचय

महज 22 साल के सफीन हसन देश के सबसे युवा आईपीएस अधिकारी बने हैं इनका जन्म 21 जुलाई 1995 को गुजरात के पालनपुर में हुआ था, इनके पिता का नाम मुस्तफा हसन है जो पेशे से एक हीरे की इकाई में नौकरी करते थे, इसके अलावा उनके पिता एक अच्छे इलेक्ट्रीशियन भी हैं। इनकी माता का नाम नसीमबानु हैं यह भी एक हीरे की इकाई में कार्य करती थीं, साथ में यह एक अच्छी गृहणी भी हैं। इनके माता पिता का जीवन बहुत संघषों भरा रहा है, फिलहाल बेटे के आईपीएस बन जाने के बाद इनका जीवन बहुत अच्छा हो गया है।

Safin Hasan Biography in Hindi – संछिप्त परिचय

Safin Hasan Biography in Hindi
Safin Hasan Biography

वास्तविक नाम – सफीन हसन
उपनाम – सफीन
जन्म – 21 जुलाई 1995 पालनपुर, गुजरात
गृहनगर – कनूदार, गुजरात
प्रोफेशन – आईपीएस अधिकारी
पिता का नाम – मुस्तफा हसन
माता का नाम – नसीमबानु
धर्म – इस्लाम धर्म
राष्ट्रीयता – भारतीय
10 वी क्लास के मार्क्स – 92%
शिक्षा – इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में B.TECH
शौक – पढ़ना, लिखना और समाजसेवा करना
पसंदीदा अभिनेता और अभिनेत्री – शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय
पसंदीदा जगह – लंदन

सफीन हसन की शिक्षा –

सफीन हसन ने सबसे पहले SKM हाई स्कूल कनोदर, गुजरात से पढाई की थी, उसके बाद इन्होने ऐसेंट स्कूल ऑफ सायन्स पलंपूर से शिक्षा ली, फिर यह सरदार वल्लभभाई नेशनल इंस्टिट्यूट ओफ टेक्नोलॉजी, सूरत में एडमिशन लिए, वहीँ से इन्होने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में B.TECH किया फिर आईएएस की तैयारी करने लगे और आईपीएस अफसर बन गए।

सफीन हसन का कैरियर (Safin Hasan Biography of Career)

बात उन दिनों की है जब सफीन हसन छोटी कक्षा में पढ़ा करते थे उन दिनों स्कूल के निरीक्षण के लिए कलेक्टर आये थे, जिनके आने पर स्कूल के प्रिंसिपल और सभी टीचर उनकी सेवा एक राजा की तरह कर रहे थे, सफीन यह देखकर चकित हो गए थे, घर आकर सफीन अपनी मौसी से पूँछा की कलेक्टर क्या होते हैं जिनके आने पर स्कूल के सभी स्टाफ उनकी सेवा एक राजा की तरह कर रहे थे, तब उनकी मौसी ने बताया की यह एक आईएएस अधिकारी होते हैं, कोई भी पढाई करके आईएएस बन सकता है, मौसी की यह बात सुनकर सफीन ने IAS अधिकारी बनने का फैसला कर लिया।

वर्ष 2017 में सफीन ने पहली बार UPSC की परीक्षा देने का प्रयास किया था, मगर उसी दिन उनका एक्सीडेंट हो गया था, इस दुर्घटना में इनको काफी चोट आ गयी थी, बाद में इन्होने सर्जरी कराई तब जाकर यह ठीक हुए इतने पर भी इनके हौसले में कोई कमी नहीं आयी और यह परीक्षा दिए, इन्ही प्रयासों के कारण वह 570 का AIR हासिल किये थे। 13 मार्च 2018 को सफीन हसन का इंटरव्यू था, इधर ये हॉस्पिटल में थे मगर 1 मार्च को इनको हॉस्पिटल से छुट्टी मिल गयी, ठीक होने के बाद सफीन दिल्ली चले आये 2 दिन बाद उनको फिर से टॉन्सिल की समस्या हो गयी जिसके कारण उनको फिर से गुजरात जाना पड़ा, कुछ दिन बाद वो फिर से दिल्ली आये और दूसरे सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी बन गए थे।

अब सफीन हसन एक आईपीएस अधिकारी बन चुके थे, ऐसे में इनकी ट्रेनिंग शुरू हो चुकी थी इन्होने वर्ष 2018 और 2019 के बीच पुलिस प्रशिक्षण लिया था, उसके बाद इनको पहली बार 23 दिसंबर 2019 को जामनगर, गुजरात के एक सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में पद मिला था। इसके अलावा सफीन को सामाजिक कार्य करने का बड़ा शौक है वो कभी – कभी खाली समय में झोपड़ पट्टी के बच्चों पढाने आते रहते हैं।

रोचक जानकारी

  • सफीन भारत के सबसे कम उम्र के IPS अधिकारी बनने का गौरव हासिल किये हैं।
  • महज 22 साल की उम्र में आईपीएस अधिकारी
  • कई न्यूज़ टीवी ने सफीन का इंटरव्यू लिया है।
  • सफीन पिछले कुछ सालों से सुर्ख़ियों में रहे हैं।
  • वर्तमान में सफीन हसन एक आईपीएस अधिकारी हैं।
  • एक जमाना था जब इनके माँ के पास इनकी फ़ीस भरने के पैसे नहीं थे।

Safin Hasan Biography in Hindi से जुड़ी जानकारी आपको कैसी लगी ?

IAS Tina Dobi Biography

Leave a Reply