Fri. Jul 1st, 2022

Novak Djokovic Biography in Hindi – नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) सर्बिया देश के एक मशहूर टेनिस खिलाड़ी है। यह अभी तक कुल 12 से ज्यादा ग्रेंड स्लैम टूर्नामेंट जीत चुके है। और 100 सप्ताह से ज्यादा समय तक विश्व में प्रथम स्थान पर रहे है। (Novak Djokovic Height, Age, Wife, Children, Family) टेनिस की दुनिया में नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) का नाम बहुत ही सम्मान से लिया जाता है।

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) का जन्म 22 May 1987 को युगोस्लाविया के बेलग्रेड शहर में हुआ था। यह एक फेमस टेनिस खिलाड़ी है, इनके पिता का नाम Srdan Djokovic Montenegro है, और माता का नाम Dijana Djokovic (Croatia) है।

Novak Djokovic Biography in Hindi – संछिप्त जीवन परिचय

Novak Djokovic Biography in Hindi

Nickname – Nole, Djoker
DOB – 22 May 1987
Age (as in 2020) – 33 Years
Profession – Tennis Player
Nationality – Serbian
Hometown – Belgrade, Serbia
International Debut – 2003
Favourite Shot – Forehand down the line
Hobbies – Skiing, Horse riding, Music
Marital Status – Married
Affairs/Girlfriends – Jelena Djokovic
Wife – Jelena Djokovic
Children – 1
Cars Collection – Mercedes Benz, Audi
Net Worth (approx.) – $90 Million

Novak Djokovic Favourite Things

  • Tennis Player – Pete Sampras
  • Food – Pizzas
  • Film – Slumdog Millionaire
  • Singer – Toma Zdravkovic

जोकोविच का विवाह जेलेना रिस्टिक से 10 जुलाई 2014 कोहुवा था ये दोनों स्कुल के दिनों से एक दुसरे को पसंद करते थे, जोकोविच (Novak Djokovic) के एक पुत्र स्टेफन और एक पुत्री तारा है। आप को जानकर आश्चर्य होगा कि पेरिस में पहली बार फ्रेंच ओपन जीतने वाले इसेसर्बियाई खिलाड़ी ने लाल रेत पर अपने टेनिस रैकेट से बड़ा सा दिल बनाया था। उसके बाद उन्होंने स्टेडियम में दर्शको का अभिवादन किया और दिल के बीच में लेट गये।

अब तक 7 ग्रैंड स्लैम जीत चुके जोकोविच (Novak Djokovic) लम्बे समय तक टेनिस में विश्व में प्रथम स्थान पर रहे है, आमतौर पर ग्रैंड स्लैम जीतने के बाद खिलाड़ी अपने रैकेट को हमेशा चुमते है और फिर उसे यादगार के तौर पर सम्भाल लेते है लेकिन नोवाक जोकोविच ऐसा नही करते वो अपना फ्रेंच ओपन जीतने के बाद अपना रैकेट एक बच्चे को तोहफे में दे दिया था। टेनिस को तमीज और सलीके से भरा खेल कहा जाता है, जो खिलाड़ी उसमे खेलते है उनको बहुत ब्यवहार रखने होते है ऐसा दुनिया उनसे उम्मीद करती है लेकिन जोकोविच इसे तोड़ते रहते है इसके लिए वो जाने जाते है।

जोकोविच प्रेस के सामने या टेनिस कोर्ट पर नाचते भी है खूब मजाक करते है। कई बार ऐसा भी होता है जब खेल के दौरान तेज बारिश होने पर स्पॉट बॉय या बच्चे खिलाड़ी के पीछे छाता लेकर खड़े होते है ऐसे मौके पर जोकोविच खुद छाता पकड़ते है और बच्चे को अपनी जगह बैठाकर उसे अपना ड्रिंक पिलाते देखे जाते है।

बताया जाता है की जोकोविच कई मौकों पर बारिश में भीगे बच्चे के बाल भी अपने तोलिये से भी पोंछ देते है इससे यह साबित होता है की जोकोविच सेलेब्रिटी प्लेयर होने के साथ साथ अच्छे इंसान भी है। टेनिस के मैच में हार हो या जीत , जोकोविच (Novak Djokovic) के चेहरे पर कभी घमंड या कडवाहट नही दिखाई देती है। मैच ख़तम होने के बाद वो खिलाडियों से ऐसे मिलते है जिससे खलाड़ी भी उनकी प्रसंसा करते है।

सर्बिया के जोकोविच (Novak Djokovic) जब टेनिस में आये तो उस समय दुनिया में रोजर फेडरर और राफेल नडाल की बादशाहत हुआ करती थी, इन्होंने अपने खेल से दुनिया में रोजर फेडरर और राफेल नडाल जैसा नाम कमाया। दुनिया आज इनके टेनिस खेल की कायल है।

Novak Djokovic Instagram

Novak Djokovic Biography in Hindi से जुडी जानकारी आपको कैसी लगी ?

Indian Cricketer Virendra Sehwag Biography

Leave a Reply