Mamta Banerjee Biography in Hindi – ममता बनर्जी की जीवनी

By | April 5, 2021

Mamta Banerjee Biography in Hindi – ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की एक मशहूर नेता है साथ में वर्तमान में वहां की मुख़्यमंत्री भी हैं, ममता अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख भी हैं। इस पोस्ट में आप ममता के जीवन परिचय से जुडी सभी जानकारी प्राप्त करेंगे। (Mamta Benerjee age, Husband, wikipedia, religion, real name, news, married, family, party & more)

ममता बनर्जी जीवन परिचय –

ममता बनर्जी का जन्म 5 जनवरी 1955 को गायत्री एवं प्रोमलेश्वर (कोलकाता भारत) में हुआ था। वर्तमान में इनकी उम्र (आयु 66) है, यह तृणमूल कांग्रेस की नेता हैं। बंगाल में इन्हें लोग दीदी (बड़ी बहन) के नाम से भी संबोधित करते हैं। देश में भी लोग इनको दीदी के नाम से जानतें हैं। बताया जाता है की जब ममता बनर्जी मात्र 17 वर्ष की थीं तभी इलाज की कमी के कारण उनके पिता का देहान्त हो गया था। बाद में बड़े संघर्षों के बाद इनको पश्चिम बंगाल की पहली महिला मुख्यमंत्री होने का गौरव मिला।

Mamta Banerjee Biography in Hindi – संछिप्त परिचय

Mamta Banerjee Biography in Hindi

वास्तविक नाम – ममता बनर्जी (बांग्ला: মমতা বন্দ্যোপাধ্যায়)
प्रचलित नाम – दीदी (बड़ी बहन)
पार्टी – तृणमूल कांग्रेस
प्रोफेशन – राजनेता, वकील और समाजसेविका
वर्तमान में पद – बंगाल की मुख़्यमंत्री (बारहबीं)
शिक्षा – ग्रेजुएट एंड लॉ डिग्री
वैवाहिक जीवन – अविवाहित
निवास – हरीश चटर्जी स्ट्रीट, कोलकाता, भारत

ममता बनर्जी की शिक्षा

ममता बनर्जी की शिक्षा बंगाल में ही हुई, जब वह बड़ी हुईं तो इन्होने बसंती देवी कॉलेज से स्नातक पूरा किया, बाद में इन्होने जोगेश चंद्र चौधरी लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री प्राप्त की थीं, उसके बाद राजनीति की दुनिया में प्रवेश किया था।

राजनितिक सफर –

ममता बनर्जी ने सबसे पहली बार वर्ष 1984 में जाधवपुर से अपना पहला लोकसभा चुनाव जीता था, उसके बाद युवावस्था में यह कांग्रेस में शामिल हो गईं। समय के साथ वर्ष 1989 में ममता ने यही सीट खो दी, और 1991 में फिर से जीत हासिल की। उसके बाद इनको दो दशक तक उतना अच्छा मौका नहीं मिला, बाद में वर्ष 1997 में ममता ने अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की स्थापना की और दो बार रेल मंत्री बनीं। कुछ समय के लिए यह एनडीए और यूपीए दोनों के साथ गठजोड़ में भी रहीं थीं, बाद में वर्ष 2009 के आम चुनावों तक उन्होंने फिर से अपनी सीट को बरकरार रखा।

इनके बारे में कहा जाता है की इन्होने नंदीग्राम और सिंगूर आंदोलनों के दौरान काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। समय बीतता गया और ममता ने वर्ष 2011 में और 2016 में भारी बहुमत के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री चुनी गईं, जो सिलसिला अभी भी बरक़रार है। वर्तमान में पश्चिम बंगाल में चुनाव चल रहें है और जनता में ममता के खिलाफ आवाजें भी हैं, लोगो का कहना है की इस बार बीजेपी बाजी मारेगी मगर, अभी कुछ कहा नहीं जा सकता असली नतीजे तो 2 मई को ही पता चलेगा।

ममता बनर्जी से जुडी रोचक जानकारी – (Mamta Banerjee Biography in Hindi)

  • ममता के पिता का नाम प्रोमिलेश्वर बनर्जी था और माता का नाम गायत्री बनर्जी।
  • ममता काफी कड़क नेता के रूप में जानी जाती हैं।
  • इनके बारे में कहा जाता है की इन्होने जीवन में बहुत संघर्ष किये हैं।
  • यह कविताएं भी लिखती हैं।
  • बताया जाता है कि इन्होने इस्लामी इतिहास में मास्टर डिग्री भी ली है।
  • वर्ष 2011 में यह पश्चिम बंगाल की 8वीं मुख्यमंत्री बनीं थीं।
  • लगातार मुख़्यमंत्री रहने के रिकॉर्ड भी इनके नाम बन रहा है अगर अबकी बार जीत जातीं हैं तो तीसरी बार लगातार मुख़्यमंत्री बनेगीं।
  • इनकी सम्पति के बारे में कहें तो इनकी कुल सम्पति – 16.72 लाख।
  • ममता के पहले ज्योति बसु बंगाल के मुख़्यमंत्री थे, जो भारत के सबसे ज्यादा समय तक के मुख़्यमंत्री रह चुकें हैं।

Mamta Banerjee Biography in Hindi से जुडी जानकारी आपको कैसी लगी?

Leave a Reply