Tue. Aug 9th, 2022

इंडिया बायोग्राफी हिन्दी में आप का स्वागत है, इस पोस्ट के माध्यम से आप भारत के मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर डॉ उज्जवल पाटनी के जीवन से जुडी जानकारी प्राप्त करेंगे। यह एक सफल लेखक भी हैं साथ में लोगों को बिज़नेस के लिए मोटीवेट भी करते है काफी पॉपुलर इंटरप्रन्योरर भी हैं। (Dr Ujjwal Patni Biography in Hindi, Age Height, Show, Net Worth books & more)

जीवन परिचय – डॉ उज्जवल पाटनी भारत के मशहूर, मोटिवेशनल स्पीकर (Motivational Speaker) बिजनेसमैन, यूटूबर और लेखक हैं, इनका जन्म 13 November, 1973 को भिलाई छत्तीसगढ़ (भारत) में हुआ था। वर्तमान में यह 47 वर्ष के हैं, और यूट्यूब पर लोगों को बिज़नेस से रिलेटेड जानकारी देते है साथ में लोगों को मोटीवेट भी करते है ताकि लोग अच्छे से मेहनत करके जीवन में आगे बढ़ सकें। इनका ताल्लुक जैन फैमिली से है, काफी अच्छे स्पीकर भी हैं पाटनी, यूट्यूब पर इनके मिलियन से फोल्लोवेर है जो इनको लाइक और सब्सक्राइब करते है।

Dr Ujjwal Patni Biography in Hindi

Image: ujjwalpatni.com

Dr. Ujjawal Patni Faimily –

माता – पिता और 3 भाई, अपने सभी भाइयों में पाटनी सबसे बड़े हैं।

Dr Ujjwal Patni की शिक्षा –

Dr Ujjwal Patni शुरू से ही इंग्लिश मीडियम के छात्र रहे हैं फिर भी बहुत अच्छी हिन्दी और इंग्लिश बोलते हैं, बताया जाता है कि खेल में इनकी रूचि ज्यादा थी, जैसे चेस,ड्रामा आदि। पाटनी ने 12वीं के बाद डेंटल कॉलेज में BDS का कोर्स किया था। बाद में इन्होंने राजनीति बिज्ञान और बिज़नेस में मास्टर डिग्री की पढाई की और आगे चलकर यह एक मशहूर मोटिवेशनल गुरु बन गए, इनको डॉ की उपाधि भी मिली है।

पढाई पूरी करने के बाद डॉ पाटनी ने अपने पैसन पर ध्यान दिया और किताबें लिखनी शुरू कर दी, इनकी किताबें बहुत पॉपुलर हुई, इन्होने शुरू में अपनी 7 पुस्तकें लिखीं जिनको 7 भाषाओं में भारत सरकार द्वारा 24 देशो में प्रकाशित किया, यहीं से इनके एक सफल लेखक होने का सफर शुरू हुआ था। आज इन्होने कई सारी बुक्स और ऑनलाइन पोर्टल बना लिए है जिसके जरिये ये लोगों को बिज़नेस के लिए मोटीवेट कर रहे हैं।

इनके देश में बड़े – बड़े शो भी होते है जिनमे शामिल होने के लिए देश विदेश से लोग आते है, साथ में यूट्यूब से भी लोगों को मोटीवेट करते हैं। किसी सामान्य परिवार से ताल्लुक रखने वाले ब्यक्ति के लिए यह एक सराहनीय कार्य है।

Motivational Quotes in Hindi

“यदि हर सुबह नींद खुलते किसी लक्ष्य को लेकर आप उत्साहित नहीं है, तो आप जी नहीं रहे है जिंदगी सिर्फ काट रहे हैं।

”बिना प्रयास के आप सिर्फ नीचे गिर सकते हैं, ऊपर नहीं उठ सकते। यही गुरुत्वाकर्षण का भी नियम है और जीवन का भी।

”अच्छे इंसान सिर्फ और सिर्फ अपने कर्म से पहचाने जाते हैं, क्योंकि अच्छी बातें तो बुरे लोग भी कर लेते हैं।

Ujjwal Patni Youtube Channel
Ujjwal Patni Personal Blog – ujjwalpatni.com
Twitter Profile

UjjwalPatniWordpressBlog

Ujjwal Patni Biography In Hindi से जुडी जानकारी आपको कैसी लगी?

संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय

Leave a Reply